देश में अब तक करीब 8 करोड़ लगाए गए टीके, 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का आंकड़ा 5 करोड़ के करीब

Uncategorized देश

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का आंकड़ा आठ करोड़ के करीब पहुंच गया है। वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री से 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू करने की अपील की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक जितना टीकाकरण हुआ है, उनमें से 60 फीसद टीके केवल आठ राज्यों में दिए गए हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 9.72 फीसद टीके लगाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने बताया कि अब तक 45 साल से अधिक उम्र के करीब पांच करोड़ लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली डोज दी चुकी है। इनमें से 9.48 लाख लोग वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले चुके हैं।

देश में 16 जनवरी से शुरू हुआ था कोरोना का टीकाकरण

Publish Date:Mon, 05 Apr 2021 10:58 PM (IST)Author: Dhyanendra Singh Chauhan

Covid 19 Vaccination in India आंकड़ों के मुताबिक टीका लगवाने वालों में 90.09 लाख स्वास्थ्यकर्मी (पहली डोज) 53.43 लाख स्वास्थ्यकर्मी (दूसरी डोज) 97.37 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स (पहली डोज) और 41.33 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स (दूसरी डोज) भी शामिल हैं।

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का आंकड़ा आठ करोड़ के करीब पहुंच गया है। वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री से 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू करने की अपील की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक जितना टीकाकरण हुआ है, उनमें से 60 फीसद टीके केवल आठ राज्यों में दिए गए हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 9.72 फीसद टीके लगाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने बताया कि अब तक 45 साल से अधिक उम्र के करीब पांच करोड़ लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली डोज दी चुकी है। इनमें से 9.48 लाख लोग वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले चुके हैं।Ads by Jagran.TV

आंकड़ों के मुताबिक टीका लगवाने वालों में 90.09 लाख स्वास्थ्यकर्मी (पहली डोज), 53.43 लाख स्वास्थ्यकर्मी (दूसरी डोज), 97.37 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स (पहली डोज) और 41.33 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स (दूसरी डोज) भी शामिल हैं।

इस बीच, उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि 25 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू किया जाना चाहिए, जिससे महामारी के खिलाफ युवा पीढ़ी को सुरक्षित किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच इस उम्र के लोगों को अपने परिवार के लिए रोजी रोटी कमाने के लिए घर से बाहर निकलना पड़ रहा है।

महाराष्ट्र के लिए अतिरिक्त 1.5 करोड़ डोज मांगी

उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री से महाराष्ट्र को वैक्सीन की अतिरिक्त 1.5 करोड़ डोज मुहैया कराने की अपील की है। इसकी मदद से मुंबई समेत राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित छह राज्यों में तीन हफ्ते के भीतर 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले लगभग एक करोड़ बीस लाख (2.6 मिलियन) से ज्यादा हो गए हैं। रिकार्ड स्तर पर आ रहे रोजाना नए मामलों के बीच देश में कोरोना 7,41,830 सक्रिय मामले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *