ये पांच तेल जो आपके बालों के साथ-साथ आपकी स्किन का भी ख्याल रखते हैं

Uncategorized लाइफ स्टाइल

ऑयल ना सिर्फ बालों के लिए जरूरी हैं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बेहद जरूरी हैं। ऑयल जिस तरह बालों को मजबूत, जानदार और चमकदार बनाते हैं उसी तरह हमारी स्किन की भी केयर करते हैं। सर्द मौसम में ऑयल ना सिर्फ हमारी स्किन की ड्राइनेस दूर करते हैं बल्कि हमे स्किन के विकारों जैसे एलर्जी, खुशकी से भी बचाते हैं।  तेल ना सिर्फ हमारी स्किन को हाइड्रेट करता है, बल्कि खुशबूदार तेल तनाव और दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है। अगर आप स्किन पर मसाज के लिए तेल की तलाश कर रही हैं, तो एक साधारण तेल भी स्किन पर अच्छे से काम कर सकता है। आइए जानते हैं पांच ऐसे तेलों के बारे में जो आपके बाल और स्किन दोनों के लिए जरूरी है।

नारियल का तेल: 

नारियल तेल में फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट गुण प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। इसमें जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण भी मौजूद होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और त्वचा की एलर्जी और संक्रमण से लड़ते हैं। स्किन का खींचाव दूर करने के साथ ही ये तेल कोहनियों और घुटनों का कालापन दूर करके स्किन को स्मूथ बनाता है।

जैतून का तेल:

जैतून का तेल विटामिन ए और ई, और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। ये स्किन को हाइड्रेट करने के साथ ही पोषण भी देता है। यह त्वचा, खोपड़ी, नाखून और क्यूटिकल्स के लिए बहुत उपयोगी है। यह तेल बॉडी मसॉज के लिए शानदार है। इसे नेचुरल मेकअप रिमूवर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। सूखे और फटे होंठों को ठीक करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

बादाम तेल:

एक और तेल जो आपकी त्वचा और बालों दोनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है वह है बादाम का तेल। यह स्किन में सुधार करने स्किन को नर्म और मुलायम बनाने में असरदार है। यह स्कैल्प का रूखापन दूर करने में मदद करता है। आप इसे अपने चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एवोकैडो तेल:

एवोकैडो तेल एक और ऐसा तेल है जो हल्का और कम चिकना है, जिसका इस्तेमाल स्किन और बाल दोनों पर किया जा सकता है। इस ऑयल में फैटी एसिड, विटामिन ई, और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें वो सभी तत्व मौजूद हैं जो आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट करते हैं। इसका उपयोग मुँहासे, ब्लैकहेड्स, एक्जिमा और अन्य त्वचा की सूजन के इलाज में भी किया जाता है। एवोकैडो तेल बालों को झड़ने से रोकता है।

आर्गन का तेल:

फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर आर्गन तेल त्वचा में नमी को लंबे समय तक बरकरार रखता है। यह चेहरे की झुर्रियों को कम करने और त्वचा के इलास्टिन के स्तर को बनाए रखने में मददगार है। इतना ही नहीं ये स्किन से काले धब्बे को कम करने और त्वचा को साफ करने के लिए भी जाना जाता है। ये तेल स्किन और बालों को हाइड्रेट करता है साथ ही स्किन एलर्जी से भी निजात दिलाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *