New Year 2021 : बंदिशों के बीच नए साल का स्वागत, देश के कई हिस्सों में रात्रि कर्फ्यू, राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति ने दी बधाई

Uncategorized देश

इस बार नए साल 2021 का स्वागत कुछ अलग अंदाज में हुआ। कोरोना संकट के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में रात्रि कर्फ्यू तथा नववर्ष के आयोजनों पर बंदिशों के कारण जश्न परवान नहीं चढ़ पाया। लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने के लिए कड़ी निगरानी रखी गई। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तथा ड्रोन की तैनाती रही। 

एकजुट होकर बढ़ें आगे 

इस बीच, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने लोगों को नववर्ष की बधाई देते हुए कोरोना संकट काल में एकजुट होकर आगे बढ़ने की अपील की है।

राजधानी दिल्‍ली में कर्फ्यू 

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संकट को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दो दिन के लिए रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया। यह आदेश 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक लागू है।

मुंबई में 30 हजार पुलिसकर्मी तैनात 

वहीं, मुंबई में भी लोगों की निगरानी के लिए करीब 30 हजार पुलिसकर्मी तथा ड्रोन की तैनाती की गई। शहर में धारा 144 लागू रही। रात्रिकालीन क‌र्फ्यू रात 11 बजे से ही लागू कर दिया गया।

ओडिशा तथा केरल में बंदिशें 

ओडिशा तथा केरल में नए साल के आयोजनों को देखते हुए कई बंदिशें लगा दी गईं। ओडिशा में गुरुवार रात दस बजे से क‌र्फ्यू रहा। केरल में भी रात्रिकालीन क‌र्फ्यू लगा रहा तथा निगरानी के लिए ड्रोन तैनात रहे। 

दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि रात्रिकालीन क‌र्फ्यू इसलिए लगाया गया है कि ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी चूक न हो और कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में रहे। कनाट प्लेस व अन्य भीड़ वाले इलाकों पर विशेष निगरानी रखी गई।

दिल्‍ली में जमावड़े पर रोक 

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कर्फ्यू के दौरान किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम और पांच से अधिक लोगों के एक साथ खड़े होने की भी अनुमति नहीं दी गई। हालांकि लाइसेंसी होटल, क्लब, रेस्टोरेंट पर यह प्रतिबंध नहीं रहा।

यूपी में ऐसा रहा हाल 

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में कोरोना महामारी के चलते नए साल के जश्न के लिए कुछ ही लोग बाज़ार में खरीदारी करते दिखे। फूलों के एक दुकानदार ने बताया कि इस बार कोरोना की वजह से माहौल थोड़ा ठंडा है, पिछले साल काम अच्छा था।

शिमला, कांगड़ा, मंडी में नाइट कर्फ्यू 

हिमाचल प्रदेश के शिमला, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू में रात 10 से 6 बजे के बीच रात का कर्फ्यू लगा रहा। नए साल के मौके पर शिमला में पुलिस लोगों को रिज क्षेत्र को खाली करने की घोषणा करती नजर आई। शिमला में रात 10 बजे से कर्फ्यू की सख्‍त पाबंदियां थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *