MP में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल:भोपाल में 110, तो इंदौर में 108 रुपए लीटर हो सकता है पेट्रोल; डीजल 94 रुपए लीटर

Uncategorized देश भोपाल मध्यप्रदेश व्यापार

केंद्र सरकार ने जनता को राहत देते हुए पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया है। इससे पेट्रोल-डीजल सस्ता हो जाएगा। नए भाव रविवार से लागू हो गए। मध्यप्रदेश में दामों पर असर पड़ा और उनमें कमी आ गई। अभी भोपाल, इंदौर, जबलपुर व ग्वालियर में पेट्रोल 118 रु. प्रति लीटर के पार चल रहा है। वहीं, डीजल भी काफी महंगा है।

भोपाल में अभी पेट्रोल 118.14 और डीजल 101.16 रुपए लीटर है। अब यह 110 और 94 रुपए लीटर हो सकते हैं। इंदौर में वर्तमान में पेट्रोल 118.16 और डीजल 94.02 रुपए प्रतिलीटर है। एक्साइज ड्यूटी कम होने के बाद पेट्रोल 108.66 और डीजल 94.02 रुपए प्रतिलीटर हो सकता है। जबलपुर में पेट्रोल 118.16 और डीजल 101.20 रुपए लीटर है, जो 107 और 94 रुपए लीटर हो सकते हैं। वहीं, ग्वालियर में पेट्रोल 118.04 और डीजल 111.06 रुपए बिक रहा है। दाम कम होने के बाद पेट्रोल 108.54, डीजल 104.06 रुपए प्रतिलीटर हो सकते हैँ।

पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि फिलहाल रेट नहीं आए हैं। ये जरूरी नहीं कि केंद्र सरकार द्वारा कम की गई एक्साइज ड्यूटी के बराबर ही दाम कम होंगे। प्रदेश के हिसाब से इसमें कम या ज्यादा भी हो सकते हैँ।

शिवपुरी, श्योपुर, शहडोल, सतना, रीवा, पन्ना, बालाघाट और अनूपपुर में पेट्रोल के भाव 120 रुपए के पार पहुंच गए हैं। वहीं, श्योपुर, शहडोल, सिवनी, सतना, रीवा और बालाघाट में डीजल 103 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने के निर्णय के बाद मध्यप्रदेश में भी रेट कम हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जताया आभार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए दो ट्वीट किए। उन्होंने लिखा, ‘माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन जी ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम करने की घोषणा की। इस जनहितकारी निर्णय के लिए प्रधानमंत्री जी और वित्त मंत्री जी का प्रदेशवासियों की ओर से अभिनंदन करता हूं।’

अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘पेट्रोल व डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम करने के निर्णय से देशवासियों को अब पेट्रोल पर 9.5 रुपए और डीजल पर 7 रुपए प्रति लीटर की राहत मिलेगी। इस क्रांतिकारी निर्णय के लिए मा. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन जी का हृदय से आभार।’

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को बड़ी सौगात दी है। इसे लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए की कमी की है। इससे देशवासियों में उत्साह है।

रात में तस्वीर होगी साफ
हालांकि, मध्यप्रदेश में एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद कीमतों पर कितना असर पड़ेगा, यह अभी साफ नहीं हो पाया है। मप्र पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया, केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी का असर मध्यप्रदेश में भी होगा, लेकिन कितना, यह नए रेट आने के बाद ही पता चलेगा, क्योंकि कंपनियां पहले से ही घाटे में चल रही हैं। रात में नए रेट आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *