भाई के लिए रक्षाबंधन की थाली सजाते समय बहनें इन बातों का रखें खास ख्याल

Uncategorized देश

रक्षाबंधन भाई-बहन के पवित्र प्रेम का पर्व है। हिन्दू धर्म में राखी का पर्व हर साल मनाया जाने वाला पर्व है। यह पर्व इस साल 3 अगस्त यानी सोमवार को मनाया जाने वाला है। इस दिन भाइयों की कलाई पर खूबसूरत राखियां सजाई जाती हैं जो बहने सजाती है लेकिन इससे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप राखी की थाली कैसे सजाएं।
कैसे सजाएँ रक्षाबंधन की थाली:

इस दौरान सबसे पहले चांदी,पीतल, स्टील या ताम्बे की साफ स्वच्छ थाली ले ले। अब थाली को गंगाजल से पवित्र कीजिए। अब इसके बाद थाली के दाएं तरफ गंगाजल का छोटा कलश रखें। कलश की पूजा करें।

अब थाली के बाएं तरफ विषम संख्या में राखियों को खोल कर रख लीजिए। अब इसके बाद थाली में जो जगह बची है उसमें दाएं तरफ गंगाजल के पास एक से अधिक मिठाई रख लीजिए।

अब आप थाली के सामने वाले हिस्से में कुमकुम,चावल, केशर के धागे,सरसो के दाने,दुर्वा,मिश्री,हल्दी,5 लौंग,1 सुपारी,1 पान कोर,एक पान बीडा और 5 पूजा बादाम सजाएं।

अब आप थाली में 1,5,10 का सिक्का या चांदी का सिक्का रख ले। इसके बाद श्रीफल पर स्वस्तिक बना कर रखें। अब मौली और छोटे फुंदे रखें। इसके बाद पूजा की थाली में दही-मिश्री भी रखें।

अब चांदी,पीतल,मिट्टी,कांसे याअन्य पवित्र धातु का दीपक लें और इस दीपक में घी में डूबी फूल बत्ती लगाएं। दीपक की पूजा करें। अब थाली में ड्रायफ्रूट भी रखें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *