कोरोना वायरस: आरोग्य सेतु ऐप से अपना डाटा डिलीट कर सकेंगे यूजर, लेकिन लगेंगे 30 दिन

Uncategorized देश

कोविड-19 के मरीजों का लेखा-जोखा रखने वाले भारत सरकार के आरोग्य सेतु ऐप से अब इसके उपयोगकर्ता अपने अकाउंट के साथ-साथ अपना पूरा डाटा भी डिलीट कर सकेंगे। ऐप को अपडेट कर इसमें एक विकल्प जोड़ा गया है, जिससे आप ऐप पर मौजूद अपने स्वास्थ्य डाटा को अन्य स्वास्थ्य संबंधी ऐप पर शेयर कर पाएंगे। ये नये बदलाव अभी केवल एंड्रॅायड ऐप उपलब्ध हैं और आईओएस यूजर्स को भी यह जल्द उपलब्ध होंगे।

आरोग्य सेतु के डेवलपर्स ने हाल में इसमें एक नया फीचर भी जोड़ा है, जिससे आप अपने ब्लुटुथ कांटैक्ट के आधार पर जोखिम स्तर का आकलन कर सकते हैं।

किसी अन्य स्वास्थ्य ऐप के उपयोगकर्ता आपके स्वास्थ्य डाटा को ‘सेटिंग’ और ‘अप्रूवल फॉर आरोग्य सेतु स्टेट्स’ में जाकर देख सकते हैं। ऐप में सबसे बड़ा अपडेट है कि इसमें ऑप्शन जोड़ा गया है, जिससे कोई भी आरोग्य सेतु ऐप से अपने अकाउंट को स्थायी रूप से डिलीट कर सकता है। आपका डाटा भी डिलीट हो जाएगा लेकिन तुरंत नहीं। आपके अकाउंट को डिलीट करने के बाद भी आपका डाटा अगले 30 दिनों तक सरकार के सर्वर पर मौजूद रहेगा और उसके बाद ही यह डिलीट होगा।

सरकार ने ऑफिस आने-जाने वालों के लिए आरोग्य सेतु ऐप किया है अनिवार्य
केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के दौरान प्रतिबंधों ढील देने के साथ ही कोरोना वायरस के संपर्क का पता लगाने और इसके प्रसार को रोकने के लिए सभी कायार्लय जाने वालों के आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करने पर जोर दिया था। ऐसा न करने वालों पर लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के लिए दंडात्मक प्रावधानों के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई थी।

सरकार ने कहा था, ‘आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप्लिकेशन कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की त्वरित पहचान करने के लिए शक्तिशाली उपकरण है। यह व्यक्तियों और समुदाय के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रसाशनिक अधिकारी, लोगों को इस मोबाइल एप्लिकेशन को उपयोग करने की सलाह दें।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *