नेशनल ब्लॉगर्स समिट 2020 का समापन

Uncategorized देश प्रदेश

इंदौर में ‘डॉ. भीमराव अम्बेडकर के आर्थिक विचार’ पर नेशनल ब्लॉगर्स समिट 2020 का आयोजन सोमवार को इंदौर के प्रेस क्लब में किया गया था, जिसका आज समापन हो गया। ब्लाॅगर्स अलायंस मध्यप्रदेष छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष प्रकाश हिंदुस्तानी ने बताया कि समिट में देश के प्रबुद्ध लेखक-ब्लॉगर्स शामिल हुए। इस दौरान सभी ब्लाॅगर्स ने डाॅक्टर भीमराव अंबेडकर के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।
नेशनल ब्लॉगर्स समिट 2020 के अंतिम दिन रायपुर से आई प्रियंका कौशल ने ब्लॉगर्स को एकत्र करने का अद्भुत आयडिया बताया। उन्होंने कहा कि लिखने पढने की बेहतर जगह ब्लॉग ही है। उन्होंने कहा कि ब्लॉगर्स कमर्शियल एंगल से नहीं आते वो विचारों की अभिव्यक्ति हेतु आते हैं। आयोजन में टीवी पत्रकार विशाल यादव ने बताया कि छग में आज भी अबूझमाड़ में भीषण गरीबी पिछडापन है। ऐसे में आंबेडकर के अर्थशास्त्र का सही लगता है कि छोटों को ताकतवर बनाया जाए। आंबेडकर को फ्रेम में कैद कर दिया, उन्हें फ्रेम से आजाद करना होगा। दिल्ली से आई ब्लॉगर, सोशल वर्कर, लेखिका सुनीता शानू ने कहा कि मैं राजस्थान से हूं जहां महिलाओं को लंबा घूंघट रखना होता है। उन्होंने कहा कि खाना पकाने की तारीफ से हट कर कुछ करना चाहती थी, हर कदम पर चुनौतियां आईं। पांच हजार रूपये में चाय खरीद कर छोटे पैकेट बना कर मार्केट में बेचना शुरु किया। आज 25 से अधिक घरेलु महिलाएं हैं, आज यह बिजनेस 10 करोड़ का है, अब पति और बेटा इस बिजनेस को संभालते हैं। मैं मानती हूं कि महिला ही महिला की दुश्मन है। ब्लॉगिंग से सबसे अधिक फायदा महिलाओं को हुआ है।
वहीं मुंबई से तेजश्री पुरंदरे ने कहा कि ब्लॉगिंग में आप पूरी स्वतंत्रता से अपने विचार रख सकते हैं। अखबार में बंदिशें हो सकती हैं लेकिन ब्लॉगिंग में नहीं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन ने हर व्यक्ति को पत्रकार तो बना ही दिया है। सर्वे में पाया गया है कि अखबार, चैनल में मन की बात नहीं कहने वाले 70 फीसदी पत्रकार अपने मन की बात ट्विटर पर रख रहे हैं। इस दौरान पीटीआई के हर्षवर्धन प्रकाश ने फेक न्यूज से सतर्क रहने और ब्लॉगिंग में फेक्ट देते वक्त सावधानी बरतने की सलाह दी। साथ ही फेक न्यूज किन कारणों से फैलाई जाती है उसके कारण भी गिनाए। वहीं उन्होंने सतर्कता बरतने के तरीके भी बताए। इस दौरान ब्लाॅगर्स ललित कुमार ने दो दिनी समिट की समीक्षा की। सिलेबस में जितना बाबा साहब को पढ़ा उतना ही जाना था। समिट में बाबा साहब के बारे में नई जानकारी मिली। ब्लॉग से कई अखबारों के पन्नों की पूर्ति बिना एक धेला खर्च किए हो रही है। नेशनल ब्लॉगर्स समिट 2020 के समापन सत्र का संचालन दिनेश सोलंकी ने किया। वहीं अपर कलेक्टर कैलाश वानखेड़े का परिचय प्रकाश हिंदुस्तानी ने कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *