चंडीगढ़, पंजाब और कश्मीर के सभी एयरपोर्ट से यात्री उड़ानें बंद

Uncategorized

पाकिस्तान के बालाकोट में वायुसेना के हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारत के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर दिया। उसके तीन विमान पुंछ और राजौरी में घुस आए। लौटते वक्त कुछ बम भी गिराए। हालांकि, भारत की त्वरित कार्रवाई में पाकिस्तान का एफ-16 लड़ाकू विमान गिरा दिया गया। विमान पर हमले के बाद पैराशूट से एक पायलट उतरता भी दिखा। उसकी स्थिति के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है। इस बीच, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के सभी एयरपोर्ट से यात्री विमानों की आवाजाही रोक दी गई है। भारत के सभी एयरबेस को हाईअलर्ट पर रखा गया है। इस बीच, बड़गाम में भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। इसमें दो पायलट शहीद हो गए।

वहीं, कश्मीर में एलओसी पर 12 जगह फायरिंग हो रही है। इसके जवाब में देर रात भारतीय सेना ने पाक की पांच चौकियां तबाह कर दीं। उसके कई सैनिक मारे गए। भारत के पांच सैनिक जख्मी हुए। इस बीच जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में भारतीय वायुसेना का जेट क्रैश हुआ है। मौजूदा हालात को देखते हुए अमेरिक ने पाकिस्तान से उसकी जमीन पर मौजूद आतंकियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने को कहा है। पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला कर जैश के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था। इसमें 350 आतंकी मारे गए थे।

अपडेट्स

  • उत्तराखंड में देहरादून एयरपोर्ट से भी विमानों की आवाजाही रोकी गई। 
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अगर अमेरिकी नेवी सील्स पाक के एबटाबाद में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मार सकते हैं तो आज कुछ भी संभव है।
  • प्रधानमंत्री आवास पर उच्चस्तरीय बैठक। इसमें रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और खुफिया एजेंसियों के उच्चाधिकारी मौजूद।
  • पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद एयरपोर्ट से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोकीं।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एनएसए अजीत डोभाल, रॉ चीफ, गृह सचिव और आला अफसरों की बैठक बुलाई।
  • भारत-पाक के बीच चलने वाली उड़ानों पर भी असर पड़ा। कुछ का मार्ग बदला, कुछ को वापस बुलाया गया। 
  • वायुसेना के पायलटों को तत्काल उड़ान भरने के लिए तैयार रहने को कहा गया।
  • नौशेरा की लाम वैली के पास गिराया गया पाकिस्तानी एफ-16 विमान।
  • कराची स्टॉक एक्सचेंज क्रैश, 1500 अंकों की गिरावट।

पाक का दावा- भारत के 2 विमान गिराए

पाक विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर दावा किया है कि उसने भारतीय वायुसेना के दो विमानों को मार गिराया है। इनमें से एक पीओके में और दूसरा कश्मीर में गिरा। उसका यह भी दावा है कि पीओके में गिरे विमान के एक पायलट को उसने गिरफ्तार किया है।

पाक सेना ने गांव वालों को ढाल बनाया
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना ने बारामूला, पुंछ, राजौरी, नौशेरा और अखनूर सेक्टर में मोर्टार दागे। पाक सैनिक गांववालों को ढाल बनाकर फायरिंग कर रहे हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए एलओसी से सटे गांवों में बुधवार को स्कूलों की छुट्टी कर दी गई। भारतीय वायुसेना के विमान कश्मीर में सीमा पर रातभर से चौकसी बरत रहे हैं। 

इमरान ने आपात बैठक बुलाई

भारतीय कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज परमाणु हथियारों की देखरेख करने वाली नेशनल कमांड अथॉरिटी की बैठक बुलाई है। उन्होंने संसद के दोनों सदनों का विशेष सत्र भी बुलाया है।

रक्षा मंत्री सीतारमण तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के साथ आज बैठक करेंगी। इसमें सशस्त्र बलों के कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी जानी है। 

शोपियां में मुठभेड़, जैश के 2 आतंकी ढेर

इस बीच कश्मीर में शोपियां जिले के मिमेंदर में सुरक्षाबलों ने जैश के दो आतंकियों को ढेर कर दिया। यहां आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने बुधवार तड़के सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। उधर, कोलकाता एसटीएफ और मुर्शिदाबाद पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में जमात-उद-मुजाहिदीन के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया। उनके पास से विस्फोट बरामद किया गया है।

अमेरिका ने पाक पर दबाव बनाया

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पाक विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी से बात की है। उनसे कहा है कि सैन्य कार्रवाई से बचने और मौजूदा तनाव को कम करने को प्राथमिकता दी जाए। पाक उसकी जमीन पर मौजूद आतंकी गुटों पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई करे।’’ पोंपियो ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी बात की। उन्होंने मौजूदा हालात पर भारत को संयम बरतने को कहा है।

चीन के सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया
भारत-चीन और रूस के विदेश मंत्रियों की सोलहवीं बैठक चीन के वुझेन में चल रही है। इसमें सुषमा स्वराज ने चीन के समकक्ष वांग यी के सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि ऐसे कायराना आतंकी हमले सभी देशों को आगाह करने वाले हैं। इसके खिलाफ जीरो टॉलरेंस दिखाने और निर्णायक कार्रवाई करने की जरूरत है।

भारत ने जैश का सबसे बड़ा कैम्प तबाह किया

पुलवामा हमले के 13वें दिन भारतीय वायुसेना ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई की। मंगलवार तड़के 3:45 बजे मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने पाक की सीमा में हमला किया। 12 मिराज विमानों ने कुल 1000 किलो भार वाले लेजर गाइडेड छह बम गिराए। जैश का सबसे बड़ा कैम्प तबाह कर दिया गया। 350 आतंकी मारे गए। इनमें 25 ट्रेनर थे। भारत ने पूरी कार्रवाई को सिर्फ 21 मिनट में अंजाम दिया। हमले वाली जगह एलओसी से करीब 50 किलोमीटर दूर है। 14 फरवरी को पुलवामा फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *