आईसी ब्यूरो द्वारा प्रसन्न स्वास्थ्य जागरूकता दिवस मनाया गया

Uncategorized प्रदेश

आईसी ब्यूरो द्वारा आज प्रजन्न स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के अंतर्गत किशोरी बालिकाओं को कुपोषण, एनीमिया, मेंस्टूअल हाइजीन के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर जिला विस्तार एवं माध्यम अधिकारी मनीषा पंडित ने किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुये बातया कि कुल आबादी का 1ध्5 हिस्सा किशोर है।
इस अवसर पर जिला विस्तार एवं माध्यम अधिकारी मनीषा पंडित ने बताया कि ‍किशोर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की आवधारण रखी गई, जिसमे स्वास्थ्य के कई आयामों को जोड़ा गया। किशोरियों को अस अवसर पर कुपोषण, एनीमिया, मानसिक स्वास्थ्य, सकारात्मक मनोवृत्ति, प्रतिकूल परिस्थितियों के संबंध में जानकारी, सामाजिक व्यवहार परिवर्तन के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी व्यवहारों को अपनाने पर जोर आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। किशोरी बालिकाओं को प्रजनन स्वास्थ्य अवधारणा के बारे में समझाया गया कि जिसके अंतर्गत शारीरिक परिवर्तन, भावनात्मक, मानसिक-सामाजिक बदलाव, जंग फूड, मोबाइल से दूरी तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व, स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के अवसर पर किशोरियों को समझाइश देते हुये कहा गया कि वे भविष्य में जब माता की भूमिका निभाई निभाएंगी, उसकी बुनियाद आज से रखनी होगी।
इस अवसर पर क्विज का आयोजन किया गया था, इसमें 60 के लगभग छात्राओं ने भाग लिया, सही जवाब देने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। छात्राओं तथा शिक्षिकाओं ने इसे अत्यंत उपयोगी बताया और कहा कि वे समुदाय में प्राप्त की गई जानकारी का प्रसार करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *