पीएम मोदी के सामने शालिनी चलाएंगी सियासी पिच पर साइकल

Uncategorized देश राजनीति

सियासत में कौन कब अर्श से फर्श पर पहुंच जाए, इसका अंदाजा राजनीतिक पंडित भी नहीं लगा सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव 2019 की नामांकन पत्रों की जांच के बाद जो तस्वीर सामने आई है, उसे देखकर आप भी यही कहेंगे। कांग्रेस नेता तथा राज्यसभा के उपसभापति रहे श्यामलाल यादव की बहू शालिनी यादव के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। समाजवादी पार्टी के धड़े के विरोध के चलते नामांकन के आखिरी दिन उनकी जगह बीएसएफ के जिस बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव को प्रत्याशी बनाकर परचा भराया, उसका परचा खारिज होने के बाद शालिनी स्वत: ही गठबंधन की उम्मीदवार बन गईं।

वाराणसी नगर निगम के महापौर का चुनाव लड़कर हार चुकीं शालिनी यादव को जब समाजवादी पार्टी की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ प्रत्याशी घोषित किया गया, तो सोशल मीडिया पर राजनीतिक कद न होने को लेकर खूब फिकरे कसे गए। इन सबको नजरअंदाज करते हुए शालिनी यादव ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की हैसियत से वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन करने के साथ पार्टी की तरफ से जारी फार्म अ तथा ब भी जमा किया। शालिनी के नामांकन के दिन ही एसपी प्रदेश प्रवक्ता मनोज राय धूपचंडी बीसीएफ के बर्खास्त जवान तेज बहादुर को लेकर परचाा दाखिला कराने के साथ कहा अब यह पार्टी के उम्मीदवार है। एसपी की ओर से भी इसकी घोषणा हुई कि अब तेज बहादुर उम्मीदवार हैं।

30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच के दौरान शालिनी यादव के नामांकन के साथ फार्म अ तथा ब की जांच करने के बाद साइकल चुनाव निशान भी आवंटित कर दिया गया। एसपी की ओर से आखिर वक्त में घोषित तेज बहादुर के दो-दो नामांकनपत्र में गड़बड़ी सामने के बाद नोटिस जारी कर दिया। 24 घंटे में न्यायोचित जवाब न मिलने पर उनका नामांकन कैंसल कर दिया गया। इस तरफ शालिनी यादव एसपी की साइकल पर सवार होकर सियासी पिच पर मोदी के सामने टक्कर लेंगी। शालिनी यादव का टिकट कटवाने के लिए वीटो लगाने की बात कहने के लिए प्रेसवार्ता करने वाले पूर्व मंत्री सुरेंद्र पटेल और प्रदेश प्रवक्ता मनोज राय धूपचंडी इनका प्रचार करेंगे कि नहीं इस पर संशय बना हुआ है।

शालिनी यादव को साइकल निशान आवंटित
जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच के दौरान शालिनी यादव के परचे में पार्टी की तरफ से सिंबल के लिए जारी फार्म अ तथा ब लगा था। ऐसा ही फार्म अ तथा ब तेज बहादुर यादव के नामांकनपत्र में लगा था, लेकिन उनके परचे में खामियां थी। इस कारण उनको नोटिस जारी करते हुए 30 अप्रैल को नामांकनपत्रों की जांच के बाद जिन 31 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई, उसमें कांग्रेस के अजय राय के सामने चुनाव निशान हाथ, नरेंद्र मोदी के सामने कमल और शालिनी के सामने साइकल चुनाव निशान आवंटित किया गया। दो मई को नामांकनपत्रों की वापसी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *