महंगे फलों के मुकाबले लोगों को प्याज खरीदना पड़ रहा भारी

Uncategorized प्रदेश

अक्सर ऐसा होता है फल आम लोगों की पहुंच से दूर रहते हैं ऐसा माना जाता है कि फलों की कीमतें ज्यादा होती है, लेकिन अब हर घर की रसोई में उपयोग की जाने वाली प्याज के रेट महंगे फलों को भी पीछे छोड़ रहे हैं। बढ़ती प्याज की कीमतों ने भोजन का स्वाद बिगाड़ दिया है।
बढ़ती हुई प्याज की कीमतों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। इंदौर के सब्जी बाजारों में फुटकर में प्याज 100 रुपये किलो तक बेची जा रही है। प्रदेश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी चोइथराम मंडी इंदौर में महाराष्ट्र, राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों से प्याज की आवक है। इन स्थानों से आवक घटकर महज 20 प्रतिशत रह गई है। इसके साथ ही प्याज के बढ़ते रेट लोगों की जेब पर भी असर डाल रहे हैं। मंडी के विक्रेताओं का कहना है कि थोक बाजार में प्याज का रेट 60 से लगाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रही है। जबकि फुटकर में विक्रेता इसे 80 से 100 रुपये किलो तक बेच रहे हैं।
इंदौर की थोक सब्जी मंडी में इन दिनों सेब से महंगा प्याज बिक रहा है। बीते 15 दिनों में सेब के दामों में 60 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है। 100 से 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा सेब अब 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। प्याज के रेट बीते 15 दिनों में दोगुने हो गए हैं। सेब सस्ता होने से जहां आम लोगों की पहुंच में आ गया है, वहीं प्याज की लगातार बढ़ रही कीमतों ने इसे आम लोगों की पहुंच से दूर कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *