भोपाल भारत सरकार की स्वदेशी अत्पादों को प्रोत्साहित करने की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हमारे देश में ही बने स्वदेशी 4-जी मोबाइल नेटवर्क के उपकरणों से सुसज्जित 4जी नेटवर्क के 85 मोबाइल बौटीएस भोपाल व्यवसाय क्षेत्र के भौगोलिक क्षेत्राधिकारी चालू किए जा चुके हैं। साथ ही दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां पर किसी भी मोबाइल कंपनी का कोई नेटवके संचालित नहीं है. वहाँ पर वर्तमान वित्त वर्ष में 4जी संतृप्तिकरण योजना के अंतर्गत कुल 88 4-जी मोबाइल बीटीएस चालू किए जाने के विरुद्ध अभी तक 08 4-जी मोबाइल बीटीएस चालू किए जा चुके हैं। इसके अलावा, भोपाल व्यवसाय क्षेत्र के शहरी उप नगरीय क्षेत्रों में, जहां पर 2-जी एवं 3-जी मोबाइल बीटीएस चालू है वहाँ पर इन्हें 4-जी मोबाइल नेटवर्क में परिवर्तित किए जाने के कुल 429 मोबाइल बीटीएस के लक्ष्य के विरुद्ध कुल 74 बीटीएस 4 जी नेटवर्क से सुसज्जित किए जा चुके हैं।
जिन बीएसएनएल उपभोक्ताओं के पास 2-जी एवं 3 जी सिम हैं वे सभी उपभोक्ता बीएसएनएल उपभोक्ता सेवा केंद्र अथवा रिटेलर से संपर्क कर 4-जी निःशुल्क (Free) प्राप्त कर सकते हैं एवं अन्य कंपनियों की सिमों को बीएसएनएल में Port in करने के लिए 1900 घर निम्नानुसार sms भेजना होगा:
PORT (space) (mobile no.) उदाहरण के लिए PORT 942xxxxx50
बीएसएनएल मोबाइल से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 18001801503 पर संपर्क करें ।
बीएसएनएल के आकर्षक एफटीटीएच मानसून बोनांजा की शानदार पेशकश :
बीएसएनएल अपने नए एफटीटीएच उपभोक्ताओं के लिए मानसून बोनांजा के रूप में निम्नलिखित प्रोत्साहन योजनाओं की आकर्षक पेशकश कर रहा है।
01 जुलाई से 30 सितंबर, 2024 तक नए एफटीटीएच कनेक्शन बुक करने वाले ग्राहकों को एक माह निः शुल्क सेवा प्रदान की जाएगी और ऐसे कनेक्शनों पर कोई संस्थापन शुल्क (Installation charge) भी नहीं लिया जाएगा ।
इसके बाद रु. 499/- के ‘फाइबर बेसिक प्लान पर प्रति माह रु. 100/- की विशेष छूट, प्रथम तीन माह तक की अवधि के लिए प्रदान की जाएगी अर्थात रु. 499/- वाले प्रान पर तीन माह तक केवल 399/- प्रभार लिया जाएगा इस अवधि में एक माह की निः शुल्क सेवा अवधि शामिल नहीं होगी।बीएसएनएल Whats App chatbot 18004444 सुविधा
बीएसएनएल Whatsapp chatbot 18004444 सुविधा बीएफटीटीएच ग्राहकों के लिए आरंभ की गई है। इसके अंतर्गत Whats App के जरिए नए एफटीटीएच कनेक्शन बुक किए जा सकते हैं, अपने कनेक्शन की शिकायते दर्ज बना सकते हैं, किसी का भुगतान कर सकते हैं एवं अपने वर्तमानकर उन्नयन (upgradation) भी कर सकते हैं। उक्त सभी सेवाओं में किसी भी अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने निकटस्थ उपभोक्ता सेवा केंद्र पर संपर्क किया जा सकता है।