संजय लीला भंसाली की सीरीज ‘हीरामंडी’ को लेकर हर तरफ चर्चा, पर कर दी बड़ी गलती

मनोरंजन

मुंबई

संजय लीला भंसाली की ओटीटी डेब्यू वेब सीरीज़ ‘हीरामंडी’ वेश्यालयों में वेश्याओं के जीवन पर बेस्ड है और ये खूब सुर्खियों में बनी हुई है। कहानी वेश्याओं और उनके सहबों के साथ-साथ हीरामंडी की सांस्कृतिक वास्तविकता के इर्द-गिर्द घूमती है। प्रसिद्ध बॉलीवुड एक्ट्रेसेस, मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिंहा, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और कई कलाकारों को सीरीज में देखा गया और इसे दर्शकों से पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है। हालांकि, हाल ही में, सीरीज में की गई कई फैक्चुअल गलतियां सामने आई हैं और हमें यकीन है कि आप में से कई लोग इसे भूल गए होंगे। आइए दिखाते हैं।

हीरामंडी स्वतंत्रता-पूर्व युग पर आधारित है और उस दौरान तवायफों की जिंदगी को दिखाती है। एक सीन में, सोनाक्षी सिन्हा का किरदार ‘फरीदन’, एक उर्दू अखबार पढ़ता हुआ दिखाई देता है, जिसमें कोरोनोवायरस महामारी और वारंगल नगर निगम चुनाव के साथ युवा कांग्रेस मुखौटा वितरण योजना जैसी हालिया घटनाओं के बारे में दो टाइटल हैं।

‘हीरामंडी’ में हो गई बड़ी भूल
अखबार ने 1920 के दशक में इस्तेमाल की जाने वाली विधियों के बजाय नए तरीकों के प्रिंट भी दिखाए हैं। इसके अलावा, एक सीन में, अदिति राव हैदरी को एक लाइब्रेरी में देखा गया जहां हमने पीर-ए-कामिल नाम की किताब देखी, जो 2004 में रिलीज़ हुई थी।

भंसाली की सीरीज में गलतियां
इंटरनेट हीरामंडी की खबरों से भरा हुआ है, और यह हर तरह से संजय लीला भंसाली की कलाकारियों से भरा हुआ है। उस समय के गहनों और कपड़ों और बाकी चीजों को तो भंसाली ने उम्दा तरीके से उकेरा है लेकिन कुछ भूल हो गई, जो अब धीरे-धीरे नजर में आ रही हैं। ‘हीरामंडी’ नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *