Tips to Relieve Stress: दिन के इस वक्त होता है सबसे ज्यादा स्ट्रेस, राहत पाने के लिए अपनाए ये असरदार तरीके

लाइफ स्टाइल

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई तनाव और चिंता से ग्रस्त है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि दिन का एक ऐसा समय भी होता है जब लोगों को सबसे ज्यादा स्ट्रेस होता है? दरअसल ब्रिटेन में इस मुद्दे पर एक शोध किया गया था जिसके नतीजे भी अब सामने आ चुके हैं। आइए आपको बताते हैं कि किस वक्त लोग तनाव में चले जाते हैं।

आजकल के लाइफस्टाइल में स्ट्रेस से हर कोई परेशान है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दिन का कौन-सा समय सबसे ज्यादा स्ट्रेसफुल होता है? अब आप कहेंगे भला ये क्या बात हुई, तनाव और चिंता भी क्या टाइम देखकर होती है! जी हां, दरअसल इससे जुड़ी एक स्टडी सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि दिन के कौन से समय में सबसे ज्यादा तनाव रहता है। आइए जानें।

क्या आप जानते हैं, कि सबसे ज्यादा स्ट्रेस सुबह के समय होता है। चौंक गए ना? लेकिन, इससे ज्यादा हैरानी आपको यह जानकर होगी कि ये टाइम सुबह 8 बजकर 15 मिनट का होता है। ब्रिटेन में हुई स्टडी बताती है कि लोग हर सुबह आलस और प्लानिंग की कमी से तनाव का शिकार हो जाते हैं।

क्या है स्ट्रेस की वजह?

स्टडी में सुबह होने वाले इस स्ट्रेस की वजह भी बताई गई है। यह बच्चों को स्कूल भेजने, खुद ऑफिस के लिए तैयार होने, क्या पहनें और क्या नहीं, चाबियां ढूंढ़ने और दिन भर के कामों की तैयारी न हो पाने की वजह से होता है।

स्टडी में सामने आए ये नतीजे

वन पोल के सर्वे से पता चला है कि 51% लोगों का मानना है कि उन्हें मिलने वाले 24 घंटे जिंदगी जीने के लिए पर्याप्त नहीं है। 47% मानते हैं कि वे इस समय जितने ज्यादा बिजी हैं, उतने पहले कभी नहीं थे। 35% लोगों का कहना है कि वे समय को कैसे मैनेज करें कि खुश रह सकें, ये समझ नहीं पा रहे।

सुबह के स्ट्रेस से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके
सुबह का शेड्यूल तय करें
सुबह उठने के बाद के शेड्यूल अगर फिक्स रहता है, तो आप बिना सोचने समझने में समय गंवाए कई काम निपटा सकते हैं। ऐसे में इस चीज की प्लानिंग रात में ही कर लें।

बच्चों से पहले सोकर उठें
बच्चों से पहले सोकर उठना कई मामलों में फायदेमंद साबित होता है। बच्चे अक्सर उठते ही शरारत शुरू कर देते हैं, जिससे काफी समय खराब हो जाता है। ऐसे में आप उनसे पहले उठकर समय का ठीक से इस्तेमाल कर सकते हैं और काम बढ़ाने से रोक सकते हैं।

बच्चों को भी सौंपें काम
आप बच्चों को भी उनकी उम्र के हिसाब से जिम्मेदारी दे सकते हैं। इससे उनका विकास भी तेजी से होता है और वे चीजों को लेकर समझदार भी बनते हैं। ऐसे में कभी उन्हें पढ़ाई या काम के चलते आपके बिना रहने पर मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *