केजरीवाल को खाने में पराठा, समोसा, पकौड़ा, भुजिया…’, तिहाड़ जेल प्रशासन ने डाइट को लेकर LG को सौंपी रिपोर्ट-

Uncategorized देश

तिहाड़ जेल प्रशासन ने उपराज्यपाल एलजी सक्सेना को तथ्यात्मक रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में आम आदमी पार्टी के दावे को झूठ बताया गया है कि केजरीवाल मधुमेह पर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन पर थे। केजरीवाल को तला हुआ भोजन जैसे पूरी पराठा समोसा पकौड़ा नमकीन भुजिया अचार पापड़ आम केला चीकू लीची अंगूर आलू अरबी आदि का सेवन करने की मनाही है।

तिहाड़ जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में तिहाड़ जेल प्रशासन ने उपराज्यपाल एलजी सक्सेना को तथ्यात्मक रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में आम आदमी पार्टी के दावे को झूठ बताया गया है कि केजरीवाल मधुमेह पर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन पर थे।

जेल प्रशासन ने बताया कि केजरीवाल के शुगर लेवल के बारे में आम आदमी पार्टी द्वारा बनाई जा रही पूरी कहानी केवल तेलंगाना स्थित एक निजी क्लिनिक द्वारा किए जा रहे केजरीवाल के कथित उपचार पर आधारित है। दिलचस्प बात यह है कि तेलंगाना डॉक्टर की सलाह के अनुसार, केजरीवाल इंसुलिन को रोकने का इलाज करवा रहे थे और डॉक्टर ने केजरीवाल की गिरफ्तारी से बहुत पहले इंसुलिन की खुराक बंद कर दी थी।

केजरीवाल को इंसुलिन देने की सलाह नहीं
इसके अलावा, आरएमएल अस्पताल से उपलब्ध एमएलसी रिपोर्ट के अनुसार, केजरीवाल को न तो किसी इंसुलिन की सलाह दी गई थी और न ही किसी इंसुलिन की आवश्यकता बताई गई थी। 10 अप्रैल और 15 अप्रैल को डॉक्टरों द्वारा केजरीवाल की समीक्षा की गई और मधुमेह की दवाओं की सलाह दी गई। यह कहना गलत है कि केजरीवाल को उनके इलाज के दौरान किसी भी समय इंसुलिन से वंचित किया गया था।

तिहाड़ ने एम्स से मांगी थी केजरीवाल की डाइट चार्ट

तिहाड़ जेल प्रशासन ने एम्स को लिखा था कि केजरीवाल मिठाई, लड्डू, केले, आम, फलों की चाट, तला हुआ भोजन, नमकीन, भुजिया, मीठी चाय, पूरी-आलू, अचार और अन्य उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों जैसे उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। इसलिए उनकी बीमारी को देखते हुए एक डाइट चार्ट बताएं।

केजरीवाल के लिए एम्स द्वारा प्रदान की गई डाइट प्लान में इन चीजों की मनाही की गई थी:

  1. तला हुआ भोजन जैसे पूरी, पराठा, समोसा, पकौड़ा, नमकीन, भुजिया, अचार, पापड़ आदि।
  2. मिठाई, केक, जैम, चॉकलेट, चीनी, गुड़, शहद, आइसक्रीम।
  3. आम, केला, चीकू, लीची, अंगूर आदि फल।
  4. सब्जियां जैसे आलू, अरबी आदि।
  5. घी, अंडे की जर्दी, मक्खन, फुल क्रीम दूध, आदि।
  6. मेज पर नमक।

दिन में केवल 20 एमएल तेल का सेवन
केजरीवाल को अपने भोजन में प्रति दिन केवल 20 मिलीलीटर तेल का सेवन करने की अनुमति है। तिहाड़ जेल प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तिहाड़ जेल की डिस्पेंसरी में इंसुलिन की पर्याप्त उपलब्धता है और इलाज के दौरान जरूरत पड़ने पर केजरीवाल को इंसुलिन दिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *