लू से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

लाइफ स्टाइल

देश के कई राज्यों में गर्म हवाओं की तपिश दस्तक दे चुकी है। ऐसे में लू लगने से उल्टी दस्त और पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। इस मौसम में अगर आप भी डिहाइड्रेशन और सेहत से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए कुछ असरदार टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी दस्तक दे चुकी है। ऐसे में बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। पसीना ज्यादा आने से इन दिनों शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में, खानपान से लेकर रहन-सहन तक अपने लाइफस्टाइल का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप इस मौसम में भी खुद को ठंडा रख सकते हैं।

गर्मी के दिनों में पानी का विशेष ख्याल रखें। रोजाना 8 से 10 गिलास पानी एक वयस्क और सेहतमंद व्यक्ति के लिए जरूरी है। डिहाइड्रेशन के चलते आपको चक्कर आना, थकान, सिरदर्द और थकावट जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

गर्मी के दिनों में ज्यादा देर तक बाहर रखा या बासी खाना खाने से भी आप बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में अपने लंच और डिनर को हल्का और ताजा ही रखें। इसमें आप मौसमी फल और हरी सब्जियां को जरूर शामिल करें। साथ ही, हाई-प्रोटीन फूड खाने से भी बचें।

इस मौसम में बड़े-बुजुर्ग हमेशा से ढीले-ढाले कपड़े पहनने की सलाह देते आए हैं। ऐसे में आप भी इस बात का विशेष ख्याल रखें, कि आप जो कपड़े पहनें वे आपकी त्वचा से एकदम चिपके हुए और टाइट न हों। इससे आपको पसीना न सूखने के कारण स्किन इन्फेक्शन की समस्या भी हो सकती है।

इस मौसम में जितना हो सके, तेज धूप के संपर्क में आने से बचें। खासतौर से दोपहर 12 से शाम 4 के बीच जब सूरज की रोशनी काफी तेज होती है। अगर धूप में निकलना भी है, तो इसके लिए आप अपने साथ छाता ले सकते हैं।

इन दिनों खुले में एक्सरसाइज न करें। बता दें, कि दोपहर से शाम के समय में पार्क आदि में एक्सरसाइज करने से आपको लू लगने का खतरा रहता है। इससे शरीर में पानी की कमी होती है, और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां देखने को मिलती हैं।

शरीर में दर्द या अस्वस्थ महसूस होने पर अपनाएं ये नुस्खे-

: ठंडे स्थान पर जाएं।
: इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त पानी पिएं।
: चिकित्सक की सलाह लें।
: शरीर के तापमान की नियमित जांच करें।
: धूप में जाने से बचें।
: बच्चों या पालतू जानवरों को पार्क किए गए वाहन में न छोड़ें।
: नंगे पैर बाहर न नकलें।
: दोपहर के समय बाहर की गतिविधियों से बचें।
: गर्मी के मौसम में रुटीन चेकअप जरूर कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *