नए रेलवे स्टेशन का भूमिपूजन सोमवार(आज) को करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

Uncategorized इंदौर

इंदौर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प का भूूमिपूजन सोमवार को होगा। कार्यक्रम मेें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे। सुबह 10.45 बजे प्लेटफार्म नंबर वन पर होने वाले समारोह में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शामिल होंगे।

पांच सौ करोड़ की इस योजना में रेल विभाग इंदौर रेलवे स्टेशन को आने वाले 50 वर्षों के हिसाब से तैयार करेगा। इसके मुख्य भवन की बिल्डिंग सात मंजिला होगी और वर्ष 2027 से स्टेशन का संचालन शुरू होगा। निर्माण अवधि के दौरान रेलगाडि़यां पार्क रोड स्टेशन और लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से संचालित होगी।

एक लाख यात्रियों के हिसाब से होगी सुविधा

रेल विभाग नया रेलवे स्टेशन एक लाख यात्रियों की क्षमता के हिसाब से डिजाइन करेगा। सांसद शंकर लालवानी के अनुसार नए रेलवे स्टेशन में तीन लिफ्ट लगेज के लिए भी रहेगी, जबकि अलग-अलग जगहों पर 23लिफ्टें लगाई जाएगी। स्टेशन का ज्यादातर हिस्सा सोलर से निर्मित बिजली से रोशन होगा।

सबसे बड़ा पार्सल रुम

इंदौर में प्रदेश का सबसे बड़ा पार्सल रुम बनेगा। दस हजार क्विटंल सामान की क्षमता स्टेशन पर रहेगी। अभी 2800 क्विटंल पार्सल स्टेशन पर रहता है। आने वाले समय मेें इंदौर में रेलगाडि़यों की संख्या भी बढ़ेेगी। नया रेलवे स्टेशन आधुनिक होगा। उसमें वेटिंग रुम, फूड जोन, कार पार्किंग, दोपहिया पार्किंग व अन्य सुविधाएं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *