खजराना में 29 जनवरी से शुरू हो रहा तिल चतुर्थी मेला, भगवान गणेश को लगाया जाएगा सवा लाख लड्‌डुओं का महाभोग

इंदौर

खजराना में 29 जनवरी से शुरू हो रहा तिल चतुर्थी मेला श्रद्धालुओं और पर्यटकों के चेहरों पर मुस्कान लाने वाला है। जिसमें भगवान गणेश को दर्शनीय फूल बंगले और मोतियों से सजाया जाएगा। साथ ही भगवान को सवा लाख तिल-गुड़ के लड्‌डुओं का महाभोग लगेगा। इस महोत्सव के माध्यम से नए धार्मिक अनुष्ठान को पूरा करने का श्रद्धालुओं के पास सुनहरा अवसर है। साथ ही खजराना को एक पर्यटन स्थल के रूप में उभारने का यह कारगर माध्यम हो सकता है।

महोत्सव की शुरुआत:

इस साल का महोत्सव 29 जनवरी से शुरू हो रहा है, जिसमें दर्शनीय फूल बंगला और भगवान को मोतियों से सजाया जाएगा। खजराना गणेश मंदिर में स्थित इस महोत्सव में सवा लाख तिल-गुड़ के लड्डुओं का बड़ा महाभोग लगेगा, जिससे श्रद्धालुओं का जमावड़ा लग सकता है।

महोत्सव को लेकर, पुजारी पं. अशोक भट्ट ने बताया कि महोत्सव का शुभारंभ कलेक्टर आशीष सिंह और मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष हर्षिका सिंह के द्वारा सोमवार को सुबह 10 बजे किया जाएगा। इसके बाद प्रसाद वितरित किया जाएगा। इस दौरान भक्तों की भारी भीड़ मंदिर में देखि जा सकती है।

जिगजैग रेलिंग लगाई जाएगी :

महोत्सव की अधिक जानकारी देते हुए पं. अशोक भट्ट ने बताया की इस दौरान भक्तों की सुविधा के लिए, जल्दी ही जिगजैग रेलिंग लगाई जा रही है, जिसमें एक साथ चार लाइनें चलेंगी। इससे श्रद्धालुओं को अधिक सुविधा होगी और वे धार्मिक अनुष्ठान में भाग ले सकेंगे।

तिल चतुर्थी मेला के माध्यम से, खजराना में भगवान गणेश की विशेष पूजा एवं अनुष्ठानों का आयोजन होगा, जिससे स्थानीय लोगों को आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से लाभ होगा। यह महोत्सव खजराना को एक नए रूप में सजाने वाला है और आने वाले दिनों में स्थानीय आतिथ्य और पर्यटन को बढ़ावा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *