वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री अभय छजलानी नहीं रहे

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर:वरिष्ठ पत्रकार अभय छजलानी का बुधवार रात निधन हो गया। उन्हें पत्रकारिता के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। अभय छजलानी का जन्म 4 अगस्त 1934 को इंदौर में हुआ और उन्होंने 1955 में पत्रकारिता के क्षेत्र में प्रवेश किया। 1965 में उन्होंने पत्रकारिता के विश्व प्रमुख संस्थान थॉम्सन फाउंडेशन, कार्डिफ (यूके) से स्नातक की उपाधि ली थी। हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र से इस प्रशिक्षण के लिए चुने जाने वाले वे पहले पत्रकार थे। वे लंबे समय तक नईदुनिया के प्रधान संपादक भी रहे।भारतीय भाषाई समाचार पत्रों के शीर्ष संगठन इलना के तीन बार अध्यक्ष रह चुके हैं। वह 1988, 1989, 1994 में संगठन के अध्यक्ष रहे। वह इंडियन न्यूज पेपर सोसायटी (आइएनएस) के 2000 में उपाध्यक्ष और 2002 में अध्यक्ष रहे। उनकी पत्नी पुष्पा छजलानी का पिछले साल ही निधन हुआ था। परिवार में पुत्र विनय और पुत्रियां शीला व आभा हैं।

अंतिम संस्कार आज शाम 5:00 बजे पंचकुइया मुक्तिधाम पर होगा। शहर के कई प्रमुख मुद्दों को उन्होंने प्रमुखता से उठाया था। इसके साथ ही वह खेलों से भी जुड़े रहे, खासकर टेबल टेनिस से। लंबे समय तक वह मध्य प्रदेश टेबल टेनिस संगठन के अध्यक्ष रहे और फिर आजीवन अध्यक्ष पद पर बने रहे।

छजलानी परिवार को एक और आघात। स्वर्गीय विमल छजलानी की पत्नी का भी आज सुबह भोपाल में निधन हो गया। अंतिम संस्कार आज शाम 5:00 बजे इंदौर में ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *