सर्दियों में खूब खाएं हरी मटर, कमजोरी करे दूर और पाचन बनाए बेहतर

लाइफ स्टाइल

सर्दियों में खानपान के कई वैरायटी हो जाते हैं. लोग इस समय खूब खाना भी पसंद करते हैं. इन दिनों बाजार में अधिक मात्रा में हरी मटर की उपलब्धता रहती है. मटर के कई सारे पकवान भी बनाए जाते हैं. हरी मटर में मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन C और फाइबर जैसी कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. जिनसे कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. ऐसे में आज जानेंगे की हरी मटर खाने से शरीर को क्या क्या फायदे मिलते हैं

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

हरी मटर का सेवन डायबिटीज की समस्या से ग्रसित मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

पाचन के लिए फायदेमंद

अगर सर्दियों में पाचन की समस्या से परेशान हैं तो हरी मटर का सेवन करें. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जोकि पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करने के साथ कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. साथ ही पेट में सूजन जैसी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होती है.

थकान और कमजोरी से छुटकारा
थकान और कमजोरी की समस्या से ग्रसित लोग हरी मटर का सेवन शुरू कर दें. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिसके कारण इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है. बता दें कि मटर लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद पहुंचाती हैं.

वजन कम करने में फायदेमंद
हरी मटर का सेवन वजन कम करने में फायदेमंद साबित होती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, फॉस्फोरस और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि बढ़ते वजन को कम करने में मदद करती हैं.

हार्ट के लिए फायदेमंद
हरी मटर हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित होती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिनके कारण कोलेस्ट्राल के लेवल को सामान्य करने में मदद मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *