आंचल बाल गृह का संचालक फरार, सीएम ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश  

भोपाल

भोपाल। राजधानी भोपाल में एक एनजीओ के अवैध चिल्ड्रन्स होम से लापता सभी 26 बच्चियां मिल गई हैं। इन्हें भोपाल और आसपास के क्षेत्र से बरामद किया गया है। वहीं मामले में लापरवाही बरतने पर परियोजना अधिकारी समेत तीन अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। शनिवार को यह मामला प्रकाश में आने के बाद कलेक्टर और एसपी ने भी चिल्ड्रन्स होम का दौरा किया था। 

वहीं इधर आंचल बाल संरक्षण गृह का संचालक फरार हो गया है। प्रशासन की कार्रवाई के बाद संचालक अनिल मैथ्यू फरार हो गया है। कार्रवाई के तुरंत बाद अनिल बीमार होने का बहाना बनाकर अस्पताल में भर्ती हो गया था। मामलें को तूल पकड़ता देख मौका पाते ही भाग निकला। बता दें कि परवलिया इलाके में बिना अनुमति के वह बाल गृह चला रहा था। फिलहाल पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है। 

मिली जानकारी के अनुसार आंचल नाम के इस चिल्ड्रन्स होम में कुल 68 बच्चियां रजिस्टर्ड हैं। गुरुवार की रात को जब राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो समेत राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों ने यहां निरीक्षण किया तो 68 में से 41 बच्चियां ही मौके पर मिलीं। जिसकी शिकायत पर परवलिया पुलिस ने शनिवार को हॉस्टल संचालक और पदाधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। वहीं, दिल्ली पहुंचते ही राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष कानूनगो ने इसे गंभीरतापूर्वक संज्ञान में लेते हुए मुख्य सचिव वीरा राणा से सात दिन में जांच रिपोर्ट मांग ली ।

मामले को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी गंभीरता से लिया है और उन्होंने एक्स के जरिए कहा है, ”भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र में संचालित बालगृह से लापता बालिकाओं का वेरिफिकेशन हो गया है, सभी बेटियां सुरक्षित हैं और इनकी पहचान भी कर ली गई है। एक भी दोषी और लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जाएगा” फिलहाल जिन तीन लोगों पर कार्रवाई की गई है, उनमें सीडीपीओ बृजेन्द्र प्रताप सिंह(वर्तमान पदस्थापना गंजबासौदा),सीडीपीओ कोमल उपाध्याय, मंजूषा राज पर्यवेक्षक, सेक्टर वरवलिया को निलंबित किया गया है। साथ ही महिला बाल विकास अधिकारी सुनील सोलंकी एवं सहायक संचालक महिला बाल विकास रामगोपाल यादव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसके साथ ही कलेक्टर भोपाल ने छह सदस्यीय जांच दल का गठन कर दिया गया है जोकि पूरे मामले की गंभीरतापूर्वक जांच कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *