सात बार रहे विधायक, जानिए कौन हैं जगदीश देवड़ा, जो बनेंगे मध्य प्रदेश के डिप्टी सीएम

राजनीति

मध्य प्रदेश में सभी कयासों पर विराम लगाते हुए बीजेपी ने मोहन यादव को प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किया है. उनके साथ राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री बनाया है. इस एलान के बाद इन दिग्गजों के बारे में जानने को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है. जगदीश देवड़ा मध्य प्रदेश में 7 बार विधायक रह चुके हैं. उनका शुमार भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेताओं में होता है. जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री बनाने के एलान के बाद उनके गृह जिले में खुशी की लहर दौड़ गई.

जगदीश देवड़ा वर्तमान में मंदसौर के मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक हैं. मध्य प्रदेश के नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा का ताल्लुक प्रदेश की अनुसूचित जाति से है. उनका जन्म नीमच जिले में 1 जुलाई 1957 को हुआ. पेशे से जगदीश देवड़ा समाजसेवी और वकील हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत छात्र जीवन से ही शुरू कर दिया था. साल 1979 में शासकीय महाविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष रहे. इसके उन्होंने बीजेपी में कई पदों पर काम किया. जगदीश देवड़ा की प्रदेश के अनुसूचित जाति के वोटर्स पर मजबूत पकड़ मानी जाती है.

तीन बार रह चुके हैं एमपी में मंत्री
साल 1990 में मध्य प्रदेश की नौवीं विधानसभा में पहली बार जगदीश देवड़ा विधायक निर्वाचित हुए. इसके बाद दसवीं विधानसभा में साल 1993 भी वह विधायक निर्वाचित हुए. साल 2003 विधानसभा चुनाव में लगातार चौथी बार जीत दर्ज करने पर उन्हें प्रदेश मंत्री बनाया गया है. इसके बाद साल 2008 में शिवराज सरकार में जदीश देवड़ा को परिवहन, जेल, योजना सहित कई महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार सौंप कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया. जगदीश देवड़ा लगातार 7 बार विधायक रह चुके हैं. एमपी बीजेपी सरकार में वह तीन बर मंत्री रहते हुए कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी निभाई.

7वीं बार जीते जगदीश देवड़ा
मध्य प्रदेश की बीजेपी की सरकार में उन्हें 3 बार मंत्री बनाया गया, इस दौरान उन्होंने कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी निभाई. 66 साल के नवनियुक्त डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा को मध्य प्रदेश तेज तर्रार और कद्दावर नेताओं में शुमार होता है. एपमी के मालवी रीजन में उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. इस क्षेत्र में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है. साल 2023 विधानसभा चुनाव में उन्होंने मंदसौर जिले के मल्हारगढ़ सीट से जीत दर्ज की है. जगदीश देवड़ा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी श्यामलाल जोकचंद को 59,024 वोटों के अंतर से हरा कर मध्य प्रदेश के विधानसभा में 7वीं बार अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *