मध्य प्रदेश में वोटिंग कल, साढ़े पांच करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे 2533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

Uncategorized भोपाल

मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान होना है. इस चुनाव में 5 करोड़ 60 लाख से ज्यादा मतदाता 2,533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद 335 करोड़ से ज्यादा की नगदी और जेवरात बरामद किए गए. 

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिले के कई विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा. वहीं, शेष विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा. मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले मॉक पोल कराया जाएगा.

64 हजार से ज्यादा हैं पोलिंग बूथ
उन्होंने आगे बताया है कि प्रदेश में 64,626 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 64,523 मुख्य मतदान केंद्र और 103 सहायक मतदान केंद्र हैं. राज्य में क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 17,032 है. वहीं, असुरक्षित क्षेत्र की संख्या 1,316 है. इस चुनाव के दौरान बाधा पहुंचाने वाले 4,028 लोगों की पहचान की गई है. सभी के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की गई है.

2500 से ज्यादा हैं आदर्श मतदान केंद्र
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन के अनुसार राज्य में 5,160 मतदान केंद्र पूर्णतः महिला मतदान कर्मियों द्वारा संचालित किए जाएंगे, इन मतदान केंद्रों पर महिला अधिकारी और कर्मचारियों का दल है, वहीं दिव्यांग जनों में आत्मविश्वास और सम्मान की दृष्टि से कुल 183 मतदान केंद्र दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा संचालित किए जाएंगे. 371 यूथ मैनेज्ड बूथ पहली बार बनाए गए हैं. जबकि, 2,536 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जबलपुर जिले में 50 और बालाघाट में 57 ग्रीन बूथ बनाए गए हैं.

उन्होंने आगे बताया कि निर्वाचन के दौरान एक एयर एंबुलेंस गोंदिया महाराष्ट्र में उपलब्ध रहेगी. इसी तरह मतदान समाप्ति तक एयर एंबुलेंस जबलपुर में उपलब्ध रहेगी. एक हेलीकॉप्टर बालाघाट में रखा जाएगा. जबकि, एक अन्य हेलीकॉप्टर भोपाल में उपलब्ध रहेगा.

अब तक 335 करोड़ कैश जब्त
राज्य में आचार संहिता लागू होने के बाद प्रशासनिक स्तर पर चलाई गई मुहिम से 335 करोड़ से ज्यादा की नगदी, अवैध शराब, जेवरात, मादक पदार्थ आदि जब्त किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *