एमपी चुनाव की तैयारी पूरी, चार ग्रुप में बांटे गए मतदान केंद्र, जानें- कहां, कब होगी वोटिंग?

भोपाल

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 17 नवंबर को होना है. निर्वाचन आयोग ने मतदान प्रक्रिया के लिए प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों और मतदान केन्द्रों को चार अलग-अलग ग्रुप में बांट रखा है. निर्वाचन आयोग ने ग्रुप ए, बी, सी, डी के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया है. निर्वाचन आयोग के अनुसार ए ग्रुप वाले मतदान केन्द्रों पर सुबह 8 बजे से वोट प्रक्रिया शुरू होगी. यह प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी नहीं रहेगी, बल्कि शाम 4 बजे ही खत्म हो जाएगी.

इसी तरह बी ग्रुप वाले मतदान केन्द्रों पर सुबह 7 बजे से शुरू होने वाली वोटिंग प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी. जबकि सी ग्रुप वाले मतदान केन्द्रों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू होगी, जो शाम 5 बजे तक ही चलेगी और इस डी वाले ग्रुप के लिए निर्वाचन आयोग ने समय का निर्धारण सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे रखा है. यहां सुबह नौ बजे वोटिंग प्रक्रिया शुरू होगी, जो शाम 6 बजे तक ही खत्म हो जाएगी.

भोपाल के लिए बनाया यह प्लान

निर्वाचन आयोग ने राजधानी भोपाल के लिए भी अलग प्लान बनाया है. भोपाल जिल की 7 विधानसभा सीटों के लिए 2 हजार 34 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इन 2034 केन्द्रों में 1,100 पोलिंग बूथों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा है. निर्वाचन आयोग द्वारा इन 1,100 पुलिस बूथों की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से कराई जाएगी. इन कैमरों पर नजर कंट्रोल रूम से रखी जाएगी. भोपाल के 111 बूथ ऐसे रहेंगे, जिसकी कमान सिर्फ महिलाओं के हाथों में ही रहेगी.

120 मॉडल पोलिंग बूथ

भोपाल की सातों विधानसभाओं के लिए 120 मॉडल पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं, जहां विशेष सजावट की जाएगी. भोपाल के 510 संवेदनशील केन्द्रों पर माइक्रोश ऑबजर्बर तैनात होंगे, 1,100 बूथ पर वेब कस्टिंग होगी. मतदान सामग्री का वितरण लाल परेड ग्राउंड पर होगा. 16 नवंबर की सुबह सामग्री देने के बाद पार्टियां केन्द्रों की ओर रवाना हो जाएगी.

किस विधानसभा में कितने केन्द्र

भोपाल जिले में सात विधानसभा आती है, इनमें बैरसिया, भोपाल उत्तर, नरेला, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, भोपाल मध्य, गोविंदपुरा और हुजूर शामिल हैं. सातों विधानसभाओं के लिए 2 हजार 34 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. सबसे ज्यादा मतदान केन्द्र भोपाल की गोविंदापुरा सीट पर 369 हैं. जबकि बैरसिया में 270, भोपाल उत्तर में 246, नरेला में 330, भोपाल दक्षिण पश्चिम में 233, भोपाल मध्य में 243 और हुजूर में 343 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *