दिवाली के दिन कर सकते हैं मोटी कमाई, एक घंटा होगी शेयर बाजार में स्पेशल ट्रेडिंग

व्यापार

हर साल की तरह इस साल भी दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग होगी. दिवाली के दिन कम समय के लिए शेयर बाजार में ट्रेडिंग की परंपरा काफी समय है. इस दिन शेयर बाजार में ट्रेडिंग को काफी शुभ माना जाता है. दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग 12 नवंबर को शाम 6 बजे से शाम 7.15 बजे तक होगी. वास्तव में मुहूर्त ट्रेडिंग दिवाली के अवसर पर एक्सचेंजों द्वारा आयोजित स्पेशल ट्रेडिंग सेशन है.

इस दिन एक्सचेंज केवल एक घंटे के लिए खुले रहते हैं, जहां व्यापारी नए साल की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए टोकन ट्रेड करते हैं. निवेशक मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान स्टॉक खरीदते हैं और मानते हैं कि इस समय उन्हें खरीदने से उन्हें पूरे साल कमाई और मुनाफा होगा. दिवाली पर शेयर व्यापारी नए सेटलमेंट अकाउंट की शुरुआत करते हैं. वैसे बाजार रेगुलर ट्रेडिंग के लिए बंद रहता है.

इसके अलावा, स्पेशल सेशन के दौरान एग्जीक्यूटिड ट्रेड्स का सेटलमेंट उसी दिन किया जाता है. सभी ट्रेडों को सेटल करने के लिए 15 मिनट का प्री-ओपनिंग और क्लोजिंग सेशन होता है. 2022 में, शेयर बाजार (NSE और BSE) 24 अक्टूबर 2022 को दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शाम 6.15 बजे के बीच एक घंटे के लिए खुले और 7.15 बजे समाप्त हुए.

मुहूर्त ट्रेडिंग का महत्व

मुहूर्त ट्रेडिंग को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि निवेशक अपनी इंवेस्टमेंट जर्नी को शुरू करने के लिए इस दिन को काफी शुभ मानते हैं. साथ ही अपने पोर्टफोलियो में नए स्टॉक जोड़ते हैं. इस दिन इंवेस्टर मौजूदा शेयरों में भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाते हैं. पिछले दो मुहूर्त सत्रों में, इस दिन शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुए हैं. 2022 में मुहूर्त ट्रेडिंग पर सेंसेक्स और निफ्टी में से प्रत्येक में 0.88 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, और 2021 में दोनों इंडेक्स में 0.49 फीसदी का इजाफा देखने को मिला. ऐसी उम्मीद है कि एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के दौरान बाजार की चाल अस्थिर रह सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *