करवाचौथ के दिन दिखना है बेहद खूबसूरत, तो ये सभी …

लाइफ स्टाइल

हर महिला करवाचौथ के दिन सुंदर दिखना चाहती हैं. हर उम्र की महिलाएं करवाचौथ वाले दिन सोलह श्रृंगार करती हैं. कुछ दिन में करवा चौथ आने वाला है. ऐसे में सभी महिलाओं ने करवाचौथ की तैयारिया शुरु कर दी होंगी. आप भी अगर अपने चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाना चाहती हैं, तो घर पर कुछ होममेड फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं, जो आपको एक अलग निखार देगा।
नीम और तुलसी का फेस पैक
नीम और तुलसी का फेस पैक हमारे चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप तुलसी और नीम के पत्ते को अच्छी तरह से साफ कर लें और मिक्सर ग्राइंडर में पीस ले. इसके बाद आप इसे एक बर्तन में निकालें और उसमें दो बूंद गुलाब जल का मिलाएं और अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा ले. जब पेस्ट अच्छी तरह से सुख जाए, तो ठंडा पानी से चेहरा धो लें. आपको यह फेस पैक हफ्ते में तीन बार लगाना है।

ग्रीन टी फेस पैक

जिन भी महिलाओं की स्किन ऑयली है, उनके लिए ग्रीन टी फेस पैक बेहतर विकल्प है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच ग्रीन टी ले, पिसी हुई एक चम्मच ब्राउन शुगर ले और एक चम्मच मलाई ले. इन चीजों को बर्तन में अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रहने दे. जब फेस पैक सुख जाए तो अपने हाथों से मसाज करते हुए इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है।

दूध और शहद

चेहरे पर इंस्टेंट निखार लाने के लिए आप दूध और शहद का फेस पैक लगा सकती हैं. इसे बनाने के लिए एक बाउल में ठंडा दूध और शहद मिलाएं और अपने चेहरे पर तकरीबन आधा घंटा लगाकर रहने दे. जब चेहरा अच्छी तरह से सुख जाए, तो ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लीजिए. ये आपके चेहरे से पिंपल और झाइयों को निकालने से रोकता है।

बेसन, हल्दी और गुलाब जल

बेसन हमारे चेहरे के लिए कितना फायदेमंद है, यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है. ऐसे में आप एक बाउल में दो चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी और चार बूंद गुलाब जल लें और इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रहने दे. जब यह फेस पैक सुख जाए, तो ठंडे पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह से साफ कर ले और इसके बाद कोई अच्छे कंपनी का मॉइश्चराइजर लगा लें. आपको यह फेस पैक हफ्ते में तीन बार लगाना है, तभी फर्क महसूस होगा।

एलोवेरा, नींबू का रस और हल्दी

एलोवेरा विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. आप सबसे पहले एलोवेरा को मिक्सर ग्राइंडर में पीस ले और उसमें नींबू का रस और हल्दी मिला लें. इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो ले. आपको यह फेस पैक हफ्ते में तीन बार लगाना है. यह आपके चेहरे से सभी झाइयों को हटा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *