ग्वालियर में चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय नृत्य-संगीत फेस्टिवल का हुआ भव्य आगाज

Uncategorized ग्वालियर

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य व म्यूजिक फेस्टिवल का भव्य आगाज आज से हो गया है। चार दिवसीय उत्सव में पांच देशों के साथ भारत के 27 दल और बैंड अपनी भागीदारी कर रहे है। जबकि मैसेडोनिया और एस्टोनिया देश के कलाकार पहली बार अपना रंग जमाएंगे। वहीं इस संमारोह का शुभारंभ किर्गिजस्तान के राजदूत ऑस्कर बैशीमॉव ने किया है।देश और दुनिया में संगीत और नृत्य को लेकर ग्वालियर की अलग पहचान बन गई है,ग्वालियर में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य व संगीत महोत्सव की सतरंगी शुरुआत आज से हो गयी है। इस महोत्सव का आयोजन 26 से 29 अक्टूबर तक सिंधिया कन्या विद्यालय में किया जा रहा है। इसमें मैसेडोनिया, एस्टोनिया, मलेशिया, किर्गिजस्तान और श्रीलंका के दलों के साथ मध्य प्रदेश,राजस्थान, जम्मू, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल और हरियाण सहित अन्य प्रदेशों के 22 दल देश का प्रतिनिधित्व कर रहे है।

आयोजन के मुख्य अतिथि किर्गिस्तान के भारत में रहने वाले राजदूत ऑस्कर ने कार्यक्रम को लेकर तारीफ की और बताया कि भारत की संस्कृति की पहचान देश दुनिया में है उन्हें इस कार्यक्रम में शामिल होकर गम की अनुभूति हुई है वही कार्यक्रम आयोजक डॉक्टर केशव पांडे ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय डांस फेस्टिवल के चलते ग्वालियर के पहचान विश्व पटल पर होने लगी है।

कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद मलेशिया की टीम ने सबसे पहले परफॉर्मेंस की शुरुआत,जिसके बाद एस्टोनिया,श्रीलंका और किर्गिस्तान कि टीम ने प्रस्तुति दी,वही भारतीय दल ने माँ भवानी की आराधना करते हुए अपनी प्रस्तुति दी,जिससे तालियो की गड़गड़ाहट के साथ सिंधिया कन्या विद्यालय परिसर गूंज गया। खास बात ये रही मलेशिया दल ने भारत के दो बॉलीवुड सॉग पर अपनी प्रस्तुति पहले दिन दी है।

बहरहाल चार दिनों तक चलने वाले अंतर्राष्ट्रीय डांस म्यूजिक फेस्टिवल  में समूह नृत्य, एकल नृत्य और बैण्ड यानि की आर्केस्ट्रा प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही है। इसके अलावा समूह नृत्य शास्त्रीय प्रतियोगिता, अर्धशास्त्रीय लोक नृत्य प्रतियोगिता, एकल नृत्य शास्त्रीय प्रतियोगिता और अर्धशास्त्रीय प्रतियोगिता हो रही। वहीं बैण्ड में समूह किसी भी विधा में अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे। इस उत्सव का समापन समारोह 29 अक्टूबर को होगा। इसके लिए गाला नाइट का आयोजन किया गया है। इसमें चयनित भारतीय और विदेशी दलों के मध्य इंटरनेशनल चैम्पियनशिप के लिए मुकाबला होगा।अंतर्राष्ट्रीय ज्यूरी के माध्यम से विजेताओं को चयन किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *