ग्वालियर किले पर उतरेगा PM मोदी का उड़नखटोला, सिंधिया स्कूल में घुड़सवार छात्र करेंगे अगवानी

Uncategorized ग्वालियर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर मध्यप्रदेश आ रहे हैं। 21 अक्तूबर को वे ग्वालियर में रहेंगे। पीएम एक महीने में दूसरी बार ग्वालियर दौरे पर आ रहे हैं। वे सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। मोदी के दौरे के सियासी मायने भी निकाले जाने लगे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर की शाम 4:30 पर ग्वालियर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे, यहां से हेलीकॉप्टर द्वारा किले में बने सिंधिया स्कूल की स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां पीएम मोदी लगभग 2 घंटे रहेंगे और 6:35 पर वे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे। सिंधिया स्कूल में पीएम मोदी का राजशाही अंदाज में स्वागत किया जाएगा। घुड़सवार दस्ते उन्हें कार्यक्रम स्थल तक लाएंगे. विद्यालय के ब्रास बैंड के बच्चों द्वारा जय हो ध्वनि के साथ उनका अभिवादन किया जाएगा और विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों, स्कूल के अध्यापकों , विद्यालय परिवार के सदस्यों के अलावा वरिष्ठ छात्रों से उनका परिचय होगा। सिंधिया स्कूल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से पहले भव्य तैयारी की गई है। ऐतिहासिक किले पर बने सिंधिया स्कूल परिसर को किले की तर्ज पर सजाया गया है। पीएम के दौरे को लेकर किले से लेकर एयरपोर्ट के रूट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। 

Narendra Modi: PM Modi's flying cart will land on Gwalior Fort tomorrow
ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में आ रहे पीएम मोदी

सिंधिया के संबंध हो रहे मजबूत
हालांकि यह कार्यक्रम स्कूल में हो रहा है, लेकिन इसके पीछे ज्योतिरादित्य सिंधिया ही हैं। जब प्रदेश में चुनावी सरगर्मियां तेज चल रही हों ऐसे में प्रधानमंत्री का सिंधिया स्कूल की स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होना कहीं ना कहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया के संबंधों को मजबूत बनाता है। प्रधानमंत्री के स्वागत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र प्रसाद, सांसद विवेक शेजवलकर, प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, प्रदेश सरकार के मंत्री भारत सिंह कुशवाह, प्रद्युम्न सिंह तोमर के अलावा सिंधिया स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य, देश के कई प्रतिष्ठित नागरिक और सिंधिया स्कूल की ऐसे पूर्व छात्र जो दुनिया भर में नाम रोशन कर रहे हैं, मौजूद रहेंगे। 

Narendra Modi: PM Modi's flying cart will land on Gwalior Fort tomorrow
पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं

पहली बार आ रहे कोई प्रधानमंत्री
सिंधिया स्कूल में पीएम मोदी को स्कूल का इतिहास, समग्र शिक्षा, व्यक्तित्व रूपांतरण , समाज सेवा और फोर्ट बायोस्फीयर के बारे में बताया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में एक नृत्य नाटिका हस्ताक्षर का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें 300 से ज्यादा विद्यार्थी भाग लेंगे। स्कूल की विद्यार्थी प्रधानमंत्री के आगमन पर बेहद खुश नजर आ रहे हैं क्योंकि नरेंद्र मोदी एकमात्र ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो सिंधिया स्कूल के कार्यक्रम में जा रहे हैं। इससे पहले कई पूर्व प्रधानमंत्री तो आए लेकिन वर्तमान के प्रधानमंत्री के आने से स्कूली छात्र काफी खुश नजर आ रहे हैं। 

तीन हजार पुलिसकर्मी के जिम्मे सुरक्षा, ड्रोन से रखी जाएगी नजर
पीएम मोदी के ग्वालियर दौरे को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं। एसपी राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि उनके दौरे को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह पुख्ता किया जा रहा है। पीएम मोदी की सुरक्षा को देखते हुए बाहर से भी पुलिस बल अलॉट किया गया है और आज से ही पुलिस अधिकारी और कर्मचारी सुरक्षा को लेकर अपनी-अपनी व्यवस्थाओं को संभालेंगे। पीएम मोदी की सुरक्षा में जिले से तकरीबन 2000 पुलिस बल और बाहर से भी पुलिस बल को लगाया जाएगा। ऐसे करीब 3000 से अधिक पुलिसकर्मी पीएम की सुरक्षा में शामिल होंगे। पीएम का मुख्य कार्यक्रम फोर्ट पर है, ऐसे में सुरक्षा को लेकर सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके लिए ड्रोन की मदद भी ली जा रही है। शहर में स्थित सभी होटल लॉज और धर्मशालाओं की चेकिंग शुरू कराई गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *