रोहित की कप्तानी, सिराज-कुलदीप की गेंदबाजी का कमाल

Uncategorized खेल

वनडे विश्व कप 2023 में टीम इंडिया ने अपने तीसरे मुकाबले में पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान की टीम को 191 रन पर समेट दिया। इसके बाद रोहित और श्रेयस की शानदार पारियों के चलते टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान के लिए बाबर आजम ने 50 और रिजवान ने 49 रन बनाए। भारत के पांच गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, भारत के लिए रोहित ने 86 रन की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए शाहीन ने दो विकेट लिए।इस मैच में पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत की थी। एक समय पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 155 रन हो चुका था। इसके बाद सिराज ने बाबर को आउट कर साझेदारी तोड़ी और कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर भारत की वापसी कराई। मोहम्मद सिराज ने शुरुआत में रन लुटाने के बाद बेहतरीन वापसी करते हुए दो विकेट लिए। उन्होंने अहम मौकों पर विकेट लिए और पाकिस्तान की पारी को लय नहीं पकड़ने दी। अंत में बुमराह और जडेजा ने विकेट लिए और पाकिस्तान की पारी 191 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान ने इस मैच में अपने आखिरी आठ विकेट 36 रन पर गंवा दिए। पाकिस्तान के आखिरी सात बल्लेबाजों में सिर्फ हसन अली ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए।

रोहित के तूफान में उड़ा पाकिस्तान
रोहित शर्मा पिछले वनडे विश्व कप की तरह इस विश्व कप में भी कमाल कर रहे हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार पारी के बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भी बेहतरीन बल्लेबाजी की। रोहित शुरुआत से ही बड़े शॉट खेलते रहे और पाकिस्तानी गेंदबाजों को दबाव में रखा। अपने पहले विश्व कप मैच में शुभमन गिल 16 और विराट कोहली भी 16 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन रोहित ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को वापसी का मौका नहीं दिया। उन्होंने इसी मैच में वनडे में अपने 300 छक्के भी पूरे किए और तेज गति से रन बनाए। उन्होंने 63 गेंद में छह चौके और छह छक्कों की मदद से 86 रन बनाए। 

श्रेयस भी लय में लौटे
79 रन पर भारत के दो विकेट गिरने के बाद पाकिस्तान के पास वापसी का मौका था। श्रेयस अय्यर इस विश्व कप में ज्यादा रन नहीं बना पाए थे। ऐसे में टीम इंडिया मुश्किल में आ सकती थी। हालांकि, श्रेयस ने सही समय पर अपनी लय हासिल की और अच्छी बल्लेबाजी की। उनकी पारी के चलते पाकिस्तान को वापसी का मौका नहीं मिला। श्रेयस ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर भारत को जीत दिलाई। 

पाकिस्तान की खराब फील्डिंग
भारत की जीत को आसान बनाने में पाकिस्तान की खराब फील्डिंग का भी अहम योगदान रहा। शाहीन अफरीदी ने एक मौके पर चौका रोक लिया था, लेकिन दूसरे हाथ से वह गेंद को बाउंड्री तक ले गए। वहीं, इमाम उल हक ने भी एक मौके पर चौका रोक लिया था, लेकिन बाद में बाउंड्री के कुशन को ही पैर से मारकर गेंद तक ले आए। खराब फील्डिंग की वजह से भारत को रन मिलते रहे और टीम इंडिया कभी भी दबाव में नहीं दिखी।

रोहित की शानदार कप्तानी
इस मैच में रोहित शर्मा ने शानदार कप्तानी की। टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी के फैसले से लेकर डीआरएस तक रोहित के सभी फैसले सटीक साबित हुए। रोहित ने तीन बार अंपायर के फैसले को समीक्षा के लिए भेजकर देकर विकेट हासिल किया। वहीं, गेंदबाजों को लेकर उनके बदलाव शानदार रहे। रोहित ने पिच को देखते हुए शार्दुल से सिर्फ दो ओवर कराए। वहीं, हार्दिक और जडेजा से ज्यादा गेंदबाजी कराई। रोहित ने दोनों छोर से अलग-अलग गेंदबाजों का उपयोग किया। एक छोर से रन रोककर वह पाकिस्तान पर दबाव बना रहे थे तो दूसरे छोर से विकेट लेने की कोशिश कर रहे थे। पहला विकेट भी उन्होंने सिराज के साथ जाल बिछाकर लिया था। इसके बाद बल्ले के साथ भी उन्होंने कमाल की पारी खेली।

पाकिस्तान की अच्छी शुरुआत
पाकिस्तान के लिए अब्दुल्लाह शफीक और इमाम उल हक ने अच्छी शुरुआत की थी। दोनों अच्छी गति के साथ रन बना रहे थे और टीम अच्छे स्कोर की तरफ बढ़ रही थी। ऐसे में रोहित ने सिराज के साथ मिलकर प्लान बनाया और अब्दुल्लाह शफीक को छोटी गेंद के लिए तैयार किया। इसके बाद सिराज ने उनके पैरों पर गेंद की और शफीक विकेटों के सामने पकड़े गए। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने इमाम उल हक को भी पवेलियन भेज दिया। 73 रन पर दो विकेट गिरने के बाद बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान क्रीज पर जम गए। दोनों ने अच्छी साझेदारी की और पाकिस्तान का स्कोर 150 रन के पार पहुंचा दिया।

सिराज ने कराई वापसी
दो विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाने के बाद पाकिस्तान की टीम अच्छी स्थिति में दिख रही थी और ऐसा लग रहा था कि आसानी से यह टीम 300 रन से ज्यादा का स्कोर बनाएगी। बाबार अर्धशतक लगाकर खेल रहे थे। वहीं, रिजवान भी क्रीज पर जम चुके थे। हालांकि, सिराज ने एक बार फिर साझेदारी को तोड़ा और बाबर को आउट किया। यहीं से पाकिस्तान की पारी पटरी से उतर गई। 155 रन पर पाकिस्तान का तीसरा विकेट गिरा और 166 के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। 

कुलदीप ने तोड़ी पाकिस्तान की कमर
कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर पाकिस्तान को बैकफुट में ढकेला। 33वें ओवर में जब वह गेंदबाजी के लिए आए तो पाकिस्तान का स्कोर 162/3 था। वहीं, जब उनका ओवर खत्म हुआ तो पाकिस्तान का स्कोर 166/5 हो चुका था। इस ओवर में कुलदीप ने सउद शकील को विकेटों के सामने फंसाया और इफ्तिखार अहमद को बोल्ड कर दिया। इसके बाद पाकिस्तान की टीम पूरी तरह बैकफुट में चली गई। क्योंकि एक छोर पर ऑलराउंडर बल्लेबाजी के लिए आ चुके थे।

बुमराह का कमाल
166 रन पर पाकिस्तान के पांच विकेट गिरने के बाद बुमराह ने विकेट लेने का जिम्मा उठाया। उन्होंने पहले रिजवान फिर शादाब खान को बोल्ड किया। पाकिस्तान ने 171 रन पर सात विकेट गंवा दिए थे और पाकिस्तानी गेंदबाज बल्लेबाजी के लिए आ चुके थे। यहां से पाकिस्तान के लिए 200 रन का स्कोर भी मुश्किल लग रहा था। अंत में हार्दिक और जडेजा ने विकेट लिए। पाकिस्तान की पारी 191 रन पर सिमट गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *