स्मार्ट सिटी काॅफ्रेंस में 100 शहरों के मेयर होंगे शामिल, राष्ट्रपति देंगी इंदौर को पुरस्कार

Uncategorized इंदौर

देश के सबसे स्मार्ट शहरों में शुमार इंदौर को एक और बड़े आयोजन की मेहमाननवाजी का मौका मिला है। दो दिनी स्मार्ट सिटी काॅफ्रेंस मंगलवार से शुरू होगी। इसमें 100 से ज्यादा शहरों के मेयर और अफसर जुटेंगे।  राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू भी शामिल हो रही है। उनके हाथों इंदौर सहित 15 शहरों को स्मार्ट सिटी पुरस्कार मिलेगा।

काॅफ्रेंस के पहले दिन स्मार्ट शहरों के अफसरों व जनप्रतिनिधियों का संवाद होगा। इसके अलावा इंदौर व उज्जैन में स्मार्ट सिटी मिशन के प्रोजेक्टों को अवलोकन करने भी वे जाएंगे। दूसरे दिन पुरस्कार वितरण होगा, जिसमे स्मार्ट सिटी के विजेता शहरों को पुरस्कृत किया जाएगा। इंडिया स्मार्ट सिटीज स्पर्धा 2022 के पुरस्कार राष्ट्रपति के हाथों सौंपे जाएंगे।

इंदौर ने सबसे ज्यादा छह श्रेणी में पुरस्कार हासिल कर देश के सबसे सबसे स्मार्ट शहर का खिताब पाया है, इसलिए इस बार मेजबानी का मौका भी इंदौर को मिला है। मेहमानों की खातिरदारी के लिए आयोजन स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में तैयारियां पूरी हो चुकी है। यहां एक प्रदर्शनी लगाई गई है। इसके अलावा एक स्मार्ट स्ट्रीट भी बनाई गई है। प्रदर्शनी में अलग-अलग शहरों में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हुए कामों के माॅडल भी रखे जाएंगे।

वाराणसी के नमो घाट के अलावा हुबली में बने ग्रीन मोबिलिटी काॅरिडोर भी मेहमान देख सकेंगे। आयोजन स्थल के अलावा इंदौर के 56 दुकान और सराफा पर भी साज सजावट की गई । काॅफ्रेंस में आने वाले मेहमान शहर में भी घुमेंगे। इसके लिए भी तैयारियां की गई है। मेहमानों के लिए हेरिटेज वाॅक की व्यवस्था भी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *