UP कांग्रेस की कमान अजय कुमार लल्लू के हाथ

Uncategorized राजनीति

अजय कुमार लल्लू को UP कांग्रेस की कमान, पार्टी ने किया नई टीम का ऐलान

नई दिल्ली/लखनऊ. उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के नाम की घोषणा हो गई है. अजय कुमार लल्लू प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष होंगे. 40 वर्षीय अजय कुमार लल्लू फिलहाल कुशीनगर जिले की तमकुहीराज विधानसभा सीट से विधायक हैं. 2012 और 2017 में कांग्रेस के टिकट पर जीतकर विधानसभा पहुंचे अजय कुमार लल्लू कांग्रेस विधायक दल के नेता हैं.

अजय कुमार लल्लू के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद उनकी जगह पर आराधना मिश्र विधायक दल की नेता होंगी. आराधना मिश्रा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी की बेटी हैं.

अजय कुमार लल्लू राज बब्बर के स्थान पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बने हैं. राज बब्बर ने लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

ये है कांग्रेस की नई टीम

बता दें, अजय कुमार लल्लू कांग्रेस के पूर्वी यूपी के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं. वे कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के बेहद करीबी माने जाते हैं. वे प्रियंका गांधी के हर यूपी दौरे में साथ नजर आते हैं.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में युवाओं को मौका

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में जहां युवाओं को कमान मिली है तो दूसरी तरफ 18 वरिष्ठ नेताओं की सलाहकार समिति भी गठित की गई है, जिसकी अध्यक्षता स्वयं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी करेंगी.

इसके अतिरिक्त एक 8 सदस्यीय रणनीति ग्रुप भी बनाया गया है, जिसमें तेजतर्रार अनुभवशाली नेताओं को रखा गया है. कमेटी की औसत आयु लगभग 40 साल है. यानी कि कांग्रेस हाईकमान ने उत्तर प्रदेश में अपना भरोसा नौजवानों पर जताया है. साथ ही साथ वरिष्ठ नेताओं को भी स्थान दिया है.

युवाओं को प्रतिनिधित्व देने का संकेत उपचुनाव की रणनीति से साफ हो गया था कि कांग्रेस महासचिव की पसंद नौजवान लीडरशिप में है. कांग्रेस ने उपचुनाव में युवाओं को मौका दिया अब संगठन में भी युवा नेतृत्व को मौका मिला है.

एक तीर से दो निशाने

अजय कुमार लल्लू को प्रदेश की कमान सौंपकर कांग्रेस एक तीर से दो निशाने साध रही है. पहला अजय कुमार लल्लू पूर्वी उत्तर प्रदेश से आते हैं और दूसरा वह पिछड़ी कही जाने वाली कानू जाति से ताल्लुक रखते हैं. वह सामाजिक न्याय के मुद्दे पर मुखर भी हैं, और यूपी में हर मसले को उठाने को लेकर तत्पर रहते हैं. इसीलिए अजय कुमार लल्लू उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *