ICC जल्द कर सकती है बड़ा ऐलान- न्यूयॉर्क में आयोजित हो सकते हैं T20 वर्ल्ड कप 2024 के मैच

Uncategorized खेल

नई दिल्ली : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी न्यूयॉर्क सिटी से 30 मील की दूरी पर बने एक स्टेडियम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी सौंपने को तैयार है। 34 हजार की दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में भारत बनाम पाकिस्तान मैच भी खेला जा सकता है। आईसीसी जल्द इस स्टेडियम को लेकर आधिकारिक फैसला लेगी। अगले साल के टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और यूएसए के पास है।

क्रिकबज के मुताबिक, पहले मैच ब्रोंक्स के वान कॉर्टलैंड पार्क में होने वाले थे, लेकिन पार्क के आसपास रहने वाले कुछ स्थानीय लोगों के एक लीग के भारी विरोध के बाद शहर के अधिकारियों को ब्रोंक्स की योजना छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इसके बाद ही न्यूयॉर्क को वर्ल्ड कप के कुछ मैचों की मेजबानी सौंपी जा सकती है। अमेरिका में क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आईसीसी के भीतर काफी मांग उठ रही है।

यह देश दुनिया का सबसे बड़ा मीडिया बाजार होने के साथ-साथ दुनिया भर में सबसे तेजी से उभरता हुआ क्रिकेट बाजार भी है और आईसीसी इसका फायदा उठाना चाहती है। माना जाता है कि आईसीसी आयोजनों के लिए यूएसए मीडिया अधिकार डॉलर मूल्य के मामले में शीर्ष 4 देशों में से एक हैं। टी20 विश्व कप के लिए यूएसए को सह-मेजबान नामित करना आईसीसी की ओर से एक सकारात्मक एक्शन था।
 
हालांकि, अमेरिका में मौजूदा क्रिकेट बुनियादी ढांचे या इसकी कमी हमेशा आईसीसी के लिए बड़ी अटकलों और चिंता का विषय रही है। एमएलसी ने अपने उद्घाटन सत्र के लिए डलास में अपने 15 हजार सीटों वाले फ्लैगशिप स्टेडियम का अनावरण किया, लेकिन मियामी के पास सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क के अलावा देश में एक और स्थायी फ्लडलाइट अत्याधुनिक क्रिकेट संरचना का अभाव है। आइजनहावर पार्क समझौते से अमेरिका में स्थानों के संबंध में आईसीसी की अधिकांश समस्याएं कम हो जानी चाहिए। आईसीसी ने यूएसए को लगभग 20 मैचों की मेजबानी दी है। तीन मैदानों पर मैच हो सकते हैं। इनमें एमएलसी वेन्यू, उत्तरी कैरोलिना के मॉरिसविले में चर्च स्ट्रीट पार्क को भी कुछ विश्व कप मैचों की मेजबानी के लिए दावेदार माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *