इंदौर में झमाझम बारिश शुरू

इंदौर

इंदौर : शुक्रवार को इंदौर में झमाझब बारिश का दौर शुरू हुआ। एक जैसा पानी करीब आधे घंटे तक बरसा, सड़कें नदियों में तब्दील हो गई और निचली बस्तियों में पानी भर गया। बारिश शुरू होने से पहले शहर में काले घने बादल छाए। शाम चार बजे लग रहा था, जैसे अब रात होने वाली है।

गुरुवार को रिमझिम बारिश हुई, लेकिन शुक्रवार को तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक मध्यम से तेज बारिश का दौर रहेगा। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से आ रही नमी और अरब सागर की नमी के कारण इंदौर में सितंबर में बारिश का कोटा पूरा हो सकता है। दिन का तापमान भी 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम था,जबकि रात का तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक था। 

शुक्रवार को दिन में मौसम खुला था, लेकिन शाम चार बजे काले बादलों ने शहर को घेर लिया और हवा की रफ्तार भी तेज होने लगी। काले बादलों के कारण लग रहा था कि शाम के सात बजे हो। सड़कों पर वाहनों की हेडलाइट आन हो गई।

सवा चार बजे के बाद बारिश ने रंग जमाना शुरू कर दिया। आधे घंटे से ज्यादा बारिश होने के कारण बीआरटीएस के मालवीय नगर वाले हिस्से में पानी भर गय। इसके अलावा स्टार चौराहा, हेमू कालानी चौराहा, रिवर साइड रोड, एमआर-10 रोड पर पानी भर गया। तेज बारिश के कारण सड़कों पर वाहनों की संख्या भी कम हो गई। छह बजे के बाद बारिश थमी तो सड़कों पर एक साथ वाहन निकले और यातायात भी बाधित होने लगा।

30 इंच से ज्यादा बारिश

इंदौर में 35 से 40 इंच बारिश होती है। अब तक 30 इंच बारिश इंदौर में हो चुकी है। अगस्त माह तक 24.7 इंच बारिश हुई थी। अगस्त में सिर्फ तीन इंच बारिश हुई थी। बारिश की लंबी खेंच होने के कारण फसलें भी प्रभावित होने लगी थी,लेकिन सितंबर के पहले सप्ताह में आई बारिश ने फसलों को जीवनदान दे दिया। बारिश के कारण शहर के तालाबों का जलस्तर भी बढ़ गया है। यशवंत सागर तालाब के गेट दो बार खोले जा चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *