इंदौर में तीन दिन में तीन इंच पानी बरसा, फसलों को मिला जीवनदान

इंदौर

इंदौर: बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात से आ रही नमी का असर इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में नजर आ रहा है। तीन दिन में इंदौर में तीन इंच से ज्यादा बारिश हो गई। पिछले 24 घंटे में इंदौर में डेढ़ इंच बारिश हो चुकी है। गुरुवार की रात से ही बारिश का दौर शुरू हो गया था, जो शुक्रवार सुबह 10 बजे तक चला।शुक्रवार शाम से शनिवार सुबह ६ बजे तक बारिश ने अपने तेवर दिखाए और आगे भी पानी बरसेगा.

बारिश की लंबी खेंच के कारण फसलें खराब हो रही रही थी, लेकिन अब हो रही बारिश ने उन्हें जीवनदान दे दिया।  मौसम विभाग के अनुसार सप्ताहभर तक शहर में बादल छाए रहेंगे और हल्की व मध्यम बारिश भी होगी। 

शुक्रवार सुबह बारिश तेजी थी। सड़कों पर पानी भरा हुआ था और खजराना, पिपलियाहाना, बाणगंगा, टापू नगर की निचली बस्तियों में पानी भरने लगा था। तालाबों का जलस्तर भी तीन दिन से हो रही बारिश के कारण बढ़ रहा है।  यशवंत सागर तालाब का एक गेट भी खोल दिया गया।

दिनभर रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। शाम के समय बारिश रुकी। मौसम में हुए बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई। शुक्रवार दिन का तापमान 25 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री कम था। रात का तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया।   
अब तक 28 इंच बारिश 

इंदौर में हर साल 40 इंच से ज्याादा बारिश होती है।  अब तक मानसून के सीजन में 28 इंच बारिश हो चुकी है। अगस्त माह तक 24.7 इंच बारिश हुई थी। अगस्त में सिर्फ तीन इंच बारिश हुई थी। सितंबर में हो रही बारिश फसलों और भूजल स्तर बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *