बरसते पानी में आधा किलोमीटर दौड़ी मेट्रो ट्रेन, सेफ्टी रन हुआ पूरा

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर: गांधी नगर डिपो से टेस्टिंग ट्रेक तक मेट्रो ट्रेन ने बगैर किसी बाधा के आधा किलोमीटर का सफर तय किया। ट्रेन रैम्प तक जाकर फिर डिपो में फिर लौटी। इस सेफ्टी रन के लिए ट्रेक पर विद्युत भी प्रवाहित की गई थी। सेफ्टी रन मेट्रो ट्रेन कार्पोरेशन के एमडी मनीष सिंह की मौजूदगी में हुआ। उन्होंने बताया है कि ट्रायल रन के हिसाब से हमारी तैयारी पूरी है। मुख्यमंत्री की व्यस्तता के कारण फिलहाल ट्रायल रन की तिथि तय नहीं हो पा रही है। जैसे ही अनुमति मिलेगी, हम इंदौर में ट्रायल रन करेंगे।

शाम पांच बजे सेफ्टी रन का समय तय किया गया था, लेकिन बारिश आने के कारण थोड़ी देर हुई। कर्मचारियों ने पहले पटरियों पर प्रवाहित विद्युत की जांच की। इसके बाद ट्रेन को ट्रेक के कुछ आगे तक लाया गया। कोच के भीतर की लाइट आन की गई और चमचमाती मेट्रो धीरे-धीरे पटरियों पर आगे बढ़ने लगी। बरसते पानी में ट्रेन ने करीब आधे किलोमीटर का सफर किया और रैम्प तक पहुंची। सेफ्टी रन बगैर के दौरान कोच में किसी को बैठाया नहीं गया।

धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाकर होगा सेफ्टी रन

शनिवार को सेफ्टी रन में ट्रेन की स्पीड कम रखी गई थी। अब लगातार सेफ्टी रन होंगे और धीरे-धीरे स्पीड भी बढ़ाई जाएगी। अफसरों ने बताया कि मेट्रो ट्रेन को एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जाने में डेढ़ से दो मिनट का समय लगेगा।

स्टेशनों का काम अधूरा

मेट्रो के ट्रायल रन के लिए ट्रेक पूरी तरह तैयार हो चुके है। मेट्रो के कोच को भी जोड़ा जा चुका है। एमडी मनीष सिंह ने बताया कि बारिश के कारण कुछ मेट्रो स्टेशनों पर वेल्डिंग का काम नहीं हो पाया है। मौसम खुलने पर उस काम को भी पूरा किया जाएगा। तीन स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाए जा चुके है। 15 सितंबर को हमने ट्रायल रन की तिथि तय की थी, लेकिन तब ट्रायल रन नहीं हो पाएगा। अभी उसकी तिथि तय नहीं हो पाई है। अगले वर्ष सितंबर तक गांधी नगर से रेडिसन चौराहा तक मेट्रो का ट्रायल रन किया जाएगा। इसकी लंबाई 17 किलोमीटर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *