‘लाडली बहना’ को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में तकरार, कमलनाथ ने सीएम शिवराज को घेरा

राजनीति

मध्य प्रदेश में राज्य सरकार की ‘लाडली बहना’ ने विरोधी दल कांग्रेस और सत्ताधारी दल बीजेपी में तकरार को बढ़ा दिया है. कांग्रेस कहना है कि सत्ताधारियों का बहनों के रक्षा सूत्र से कोई सरोकार नहीं, वे सिर्फ सत्ता के सूत्र अपने हाथ में रखने के खोखले सपने सजा रहे हैं. वहीं, बीजेपी का मानना है कि बहनों को सरकार ने आत्मनिर्भर बनाया है. 

राज्य सरकार ने लाड़ली बहना की पात्र लाभार्थियों को जहां पहले एक हजार रुपये देने का प्रावधान किया था, उसे बढ़ाकर 1250 कर दिया है, तो सावन के माह में 450 में सिलेंडर देने की बात कही, साथ ही इसे स्थाई करने की दिशा में कदम बढ़ाने का भरोसा दिलाया है.

‘सत्ता की भूख मिटाने के लिए किया इस्तेमाल’
कांग्रेस सरकार पर महिलाओं को छलने का आरोप लगा रही है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, ”कोई व्यक्ति भारत के एक पवित्र त्यौहार रक्षा बंधन का इस्तेमाल अपनी सत्ता की भूख मिटाने के लिए इस तरह भी कर सकता है, ये मैंने कभी सोचा न था. उन्हें बहनों के रक्षा सूत्र से सरोकार नहीं, वे सिर्फ सत्ता के सूत्र अपने हाथ में रखने के खोखले सपने सजा रहे हैं. वे रक्षा बंधन के कोमल संबंधों को नहीं, सिर्फ सत्ता बंधन के कुत्सित स्वार्थ को देख रहे हैं.”

कमलनाथ ने सीएम शिवराज को घेरा
पू्र्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा, ”30 अगस्त को रक्षाबंधन है. राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में इतने बड़े मंच से मुख्यमंत्री ने कह दिया कि सावन के महीने में 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. क्या यह घोषणा सिर्फ 2 दिन के लिए की गई है, क्योंकि रक्षाबंधन तो सावन के महीने का अंतिम दिन होगा. अभी तक किसी को भी नहीं पता कि इस 450 रुपये के गैस सिलेंडर के लिए कौन पात्र होगा या कौन अपात्र होगा. इस तरह से देखा जाए तो रक्षाबंधन के पवित्र त्यौहार के संबंध में किए गए कार्यक्रम में शिवराज सिंह चैहान ने अपने जीवन का सबसे बड़ा और क्रूर झूठ बोल दिया है.”

‘बेटियों को पुलिस में 35 फीसदी आरक्षण’
वहीं बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने आज लाडली बहनों को एक नहीं, बल्कि कई प्रकार की बड़ी सौगातें दी हैं, जिसके तहत बेटियों को पुलिस में अब 30 की जगह 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. सरकार के अन्य बड़े पदों पर भी नियुक्तियों में 35 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण मिलेगा. साथ ही गरीब बहनों का अब 100 रुपये ही बिजली बिल आएगा और अवैध बिलों पर वसूली नहीं की जाएगी.

‘बीजेपी ने किए ऐतिहासिक काम’
शर्मा ने कहा कि आज लाडली लक्ष्मी योजना से जुड़ी बहनें कॉलेज में पहुंच गई हैं. लाडली लक्ष्मी योजना शुरू करने का ऐतिहासिक काम भी प्रदेश की बीजेपी सरकार ने किया था. वहीं लाडली बहना योजना लाकर मुख्यमंत्री ने बहनों का मान बढ़ाया है. आज मुख्यमंत्री ने फिर बहनों के लिए ऐतिहासिक घोषणाएं की हैं. लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश की सवा करोड़ बहनों के खातों में एक हजार रुपये प्रतिमाह उनके खाते में जाते थे, वो राशि अब बढ़ा दी गई है. अब इन बहनों को आजीविका मिशन के अंतर्गत जोड़ा जाएगा, उन्हें अब लोन भी मिलेगा, जिससे वह स्वयं का काम शुरू कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *