नाइट कल्चर पर प्रतिबंध नहीं, रात में हुड़दंग मचाने वालों पर अब चलेगा पुलिस का डंडा, नशे में मिले तो भेजेंगे थाने

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदाैर की सबसे बड़ी पहचान ही उसकी संस्कृति, परंपराएं और रात में लगने वाली सराफा चाैपाटी से है। लेकिन पिछले दिनाें जिस तरीके से नाइट कल्चर के दाैरान अपराधियाें के हाैंसले बुलंद हुए हैं, उसने शहर की मूल पहचान पर ही सवाल खड़े कर दिए। अब तक जाे हुआ, आगे नहीं चलेगा। सख्त कदम उठाइये। पुलिस सड़काें पर दिखना चाहिए।

अपराधियाें में डर बैठना चाहिए कि पुलिस छाेड़ेगी नहीं। यह तभी संभव है जब कठाेर कार्रवाई हाेगी। यह बात भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने साेमवार काे रेसीडेंसी काेठी पर कही। इसमें संभागायुक्त मालसिंह, पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, निगमायुक्त हर्षिका सिंह काे बुलाया गया था।

विजयवर्गीय बोले कि पिछले कुछ दिनाें में अचानक अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। यह अच्छा संकेत नहीं है। ज्यादातर मामलाें में नशे काे ही मुख्य कारण माना गया है। पुलिस व प्रशासन काे मिलकर बहुत सख्ती करना हाेगी।

अब हर दाे से तीन सप्ताह में पुलिस व प्रशासन के अफसराें काे जनप्रतिनिधियाें के साथ बैठकर नाइट कल्चर में हाेने वाले तथा अन्य गंभीर अपराधाें की समीक्षा करना चाहिए। बैठक में भाजपा अध्यक्ष गाैरव रणदिवे, विधायक रमेश मेंदाेला, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, आकाश विजयवर्गीय, महेंद्र हार्डिया, मधु वर्मा, कृष्णमुरारी माेघे माैजूद थे।

तेज रफ्तार वाहनों पर भी निगरानी जरूरी : महापौर

महापाैर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि नाइट कल्चर के दाैरान आम आदमी काे सुरक्षा देना हम सबकी जिम्मेदारी है। नाइट कल्चर पर बैन नहीं लगा रहे हैं। लेकिन नशे में हुड़दंग मचाने वालाें पर बहुत सख्त कार्रवाई हाेगी। तेज रफ्तार से गाड़ियां दाैड़ाने वाले, सड़काें किनारे शराब पीने वालाें और तय समय बाद भी पब खुले रखने वालाें पर सख्त एक्शन हाे। मैं खुद रात में शहर में निकलूंगा और देखूंगा कि पुलिस व प्रशासन ठीक काम कर रहा है या नहीं।

रात 12 बजे पब खुले मिले तो सीधे केस दर्ज करें: मोघे

माेघे ने कहा कि रात के समय पूरे शहर में पेट्राेलिंग की जाए। खास ताैर पर जिन इलाकाें में ज्यादा घटनाएं हाेती हैं, वहां देर रात तक पेट्राेलिंग की जाए। प्रमुख चाैराहाें पर पुलिस बैरिकेट्स लगातर चैकिंग करें। पूर्व विधायक गुप्ता ने कहा कि नाइट कल्चर में ऐसे ही बुरे हालात रहे ताे शहर की मूल पहचान ही नष्ठ हाे जाएगी। एक बार फिर पुलिस काे रहवासी संघ व नगर सुरक्षा समिति काे मैदान में लाना चाहिए। उनके साथ बैठक करना चाहिए। मेंदाेला ने कहा कि बाहर से जाे गाड़ियां आती हैं उनकी सख्त चैकिंग हाेना चाहिए। नशा लगातार बिक रहा है, उसके खिलाफ बड़े स्तर पर कार्रवाई की जरूरत है।

शहर का माहौल बिगाड़ा तो अब यह कार्रवाई होगी

  • नाइट कल्चर में देर रात सड़क पर (खासकर बीआरटीएस राेड), हुड़दंग मचाने वालाें पर माैके पर ही कार्रवाई हाे। वाहन जब्त कर आराेपियाें काे थाने भेजा जाए। बायपास, विजय नगर, भंवरकुआं सहित अन्य भीड़भाड़ वाले क्षेत्राें पर पुलिस सादी वर्दी में भी तैनात रहे।
  • नशा कहां बिक रहा है, स्थान चिह्नित कर गिरफ्तारियां की जाएं। आदतन अपराधियाें पर सख्त कार्रवाई करें।
  • तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालाें काे गाड़ी नंबर के आधार पर पकड़ा जाए। उनके वाहन जब्त करें।
  • सड़क किनारे नशा करने वालाें काे थाने भेजा जाए और वहीं बैठाया जाए।

नशाखोरों को बर्दाश्त नहीं करेंगे, कार्रवाई सख्त होगी

जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक में हमने सभी को स्पष्ट किया है कि पुलिस अब नशा कर सड़कों पर वाहन चलाने, उत्पात मचाने और देर रात तक फालतू घूमने वालों को बर्दाश्त नहीं करेगी। सभी अधिकारियों सख्ती के निर्देश दे दिए हैं। दो दिन में 2 हजार से ज्यादा असमाजिक तत्व व गुंडे बदमाशों पर कार्रवाई की है। यह जारी रहेगी।
– मकरंद देउस्कर, पुलिस कमिश्नर

दुकानदारों को नसीहत- रात के वक्त अनुशासन बनाएं

रविवार रात कलेक्टर बीआरटीएस पर नाइट कल्चर के हालात देखने निकले। गीता भवन, पलासिया व एलआईजी चौराहा पहुंचे। एलआईजी पर अस्त-व्यस्त​ स्थिति देख नाराजगी जताई। दुकानदारों को अनुशासन रखने के निर्देश दिए। पब एरिया में देर रात चल रही गतिविधियों पर अफसरों से कहा यह सब कैसे हो रहा है? पब पिक्चर्स और प्यानो प्रोजेक्ट को एक सप्ताह तक सील रखने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *