वेस्टइंडीज ने भारत को दो विकेट से हराया; सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली

Uncategorized खेल

वेस्टइंडीज ने दूसरे टी20 मैच में भारत को दो विकेट से हरा दिया है और पांच मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 152 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने आठ विकेट खोकर 155 रन बना लिए और मैच अपने नाम किया।

वेस्टइंडीज ने भारत को हराया
वेस्टइंडीज ने रोमांचक मैच में भारत को दो विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही कैरिबियाई टीम ने पांच मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट खोकर 152 रन बनाए थे। इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 18.5 ओवर में आठ विकेट खोकर 155 रन बना लिए और मैच दो विकेट से अपने नाम कर लिया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 152 रन बनाए। तिलक वर्मा ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए। ईशान किशन ने 27 और हार्दिक पांड्या ने 24 रन का योगदान दिया। अक्षर ने 14 रन बनाए। इन चारों के अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन फिर फेल रहे। वेस्टइंडीज के लिए अकील हुसैन, अल्जारी जोशेफ और रोमारियो शेफर्ड ने दो-दो विकेट लिए। वेस्टइंडीज ने आठ विकेट पर 155 रन बनाकर मैच जीत लिया। निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए। शिमरन हेटमायर ने 22, रोवमन पॉवेल ने 21 और अकील हुसैन ने 16 रन का योगदान दिया। काइल मेयर्स ने 15 और अल्जारी जोशेफ ने 10 रन बनाए। भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने तीन और युजवेन्द्र चहल ने दो विकेट लिए। अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार को एक-एक विकेट मिला।

यह सीरीज अब भारत के लिए करो या मरो वाली हो गई है। सीरीज जीतने के लिए टीम इंडिया को बाकी तीनों मैच अपने नाम करने होंगे। तीसरा मैच मंगलवार को गुयाना के इसी स्टेडियम में खेला जाएगा।

मैच रोमांचक मोड़ पर
अकील हुसैन और अल्जारी जोशेप ने अर्शदीप सिंह के ओवर में नौ रन बनाकर मैच रोमांचक बना दिया है। 18 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 141 रन पर आठ विकेट है। अब वेस्टइंडीज को जीत के लिए दो ओवर में 12 रन की जरूरत है। वहीं, भारत को जीत के लिए दो विकेट चाहिए।

चहल ने पलटा मैच
युजवेन्द्र चहल ने शिमरन हेटमायर को आउट कर मैच पलट दिया है। उन्होंने हेटमायर को विकेटों के सामने फंसाया। हेटमायर ने एक छक्का और एक चौका लगाया। उन्होंने 22 गेंद में 22 रन बनाए। अब अकील हुसैन और अल्जारी जोशेफ क्रीज पर हैं। चहल के ओवर में दो रन बने और तीन बल्लेबाज आउट हुए। एक समय पर वेस्टइंडीज का स्कोर 126/4 था, लेकिन चहल का ओवर खत्म होने के बाद स्कोर 129/8 है।

वेस्टइंडीज का सातवां विकेट गिरा
128 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज का सातवां विकेट गिरा है। जेसन होल्डर खाता खोले बिना आउट हो चुके हैं। उन्होंने तीन गेंदों का सामना किया और चहल की गेंद पर ईशान किशन ने शानदार स्टंपिंग कर उन्हें आउट किया। अब हेटमायर के साथ अकील हुसैन क्रीज पर हैं।

वेस्टइंडीज का छठा विकेट गिरा
128 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज का छठा विकेट गिरा है। रोमारियो शेफर्ड कोई गेंद खेले बिना रन आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। शिमरन हेटमायर ने गेंद खेलते ही दो रन की मांग की थी, लेकिन पहला रन लेने के बाद उन्होंने अपना फैसला बदल दिया। वहीं, शेफर्ड दूसरे रन के लिए भाग गए। ऐसे में किशन ने आसानी से गिल्लियां बिखेरकर शेफर्ड को आउट कर दिया।

वेस्टइंडीज का पांचवां विकेट गिरा
126 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज का पांचवां विकेट गिरा है। निकोलस पूरन 40 गेंद में 67 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए। मुकेश कुमार ने उन्हें संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। अब शिमरन हेटमायर के साथ रोमारियो शेफर्ड क्रीज पर हैं। 15 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 127 रन है।

वेस्टइंडीज का स्कोर 100 रन के पार
चार विकेट के नुकसान पर वेस्टइंडीज का स्कोर 100 रन के पार जा चुका है। निकोलस पूरन और शिमरन हेटमायर क्रीज पर हैं। पूरन अर्धशतक लगाकर खेल रहे हैं और अपनी टीम को जीत के करीब ले जा रहे हैं। 13 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट पर 117 रन है।

वेस्टइंडीज का चौथा विकेट गिरा
89 रन के स्कोर वेस्टइंडीज का चौथा विकेट गिरा है। रोवमन पॉवेल 19 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। हार्दिक पांड्या ने उन्हें मुकेश कुमार के हाथों कैच कराया। इस मैच में यह हार्दिक की तीसरी सफलता है। अब निकोलस पूरन के साथ शिमरन हेटमायर क्रीज पर हैं। 10 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट पर 91 रन है।

पूरन का अर्धशतक
निकोलस पूरन ने 29 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने अपनी पारी में अब तक दो चौके और छह चौके लगाए हैं। उनकी तूफानी पारी के चलते वेस्टइंडीज की टीम मैच में काफी आगे निकल गई है और अब वेस्टइंडीज के लिए लक्ष्य हासिल करना आसान होगा।

पूरन और पॉवेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
निकोलस पूरन और रोवमन पॉवेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। पूरन तेज गति से रन बना रहे हैं, जबकि पॉवेल संभलकर खेल रहे हैं। नौ ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 82 रन है।

वेस्टइंडीज का स्कोर 50 रन के पार
तीन विकेट के नुकसान पर वेस्टइंडीज का स्कोर 50 रन के पार जा चुका है। पूरन ने रवि बिश्नोई के एक ओवर में 18 रन बटोरे और वेस्टइंडीज का स्कोर 50 रन के पार ले गए। वेस्टइंडीज के लिए अधिकतर रन पूरन ने ही बनाए हैं और अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं। 153 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए
वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट गिरा
32 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट गिरा है। काइल मेयर्स सात गेंद में 15 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। अर्शदीप सिंह ने उन्हें विकेटों के सामने फंसाया। मेयर्स ने भी रिव्यू लिया, लेकिन गेंद लेग स्टंप के कोने में लग रही थी और अंपायर का फैसला बरकरार रहा। अब निकोलस पूरन के साथ कप्तान रोवमन पॉवेल क्रीज पर हैं। चार ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 33 रन है।
हार्दिक ने एक ओवर में 17 रन लुटाए
हार्दिक पांड्या ने अपने पहले ओवर में दो रन देकर दो विकेट लिए थे, लेकिन उनके दूसरे ओवर में पूरन और मेयर्स ने मिलकर 17 रन जड़ दिए। इसके साथ ही वेस्टइंडीज की टीम मैच में वापस आ गई है। दोनों बल्लेबाज तेजी से रन बना रहे हैं और भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बना रहे हैं।

रिव्यू ने पूरन को बचाया
अर्शदीप की गेंद पर निकोलस पूरन भी विकेटों के सामने पकड़े गए थे। अंपायर ने उन्हें आउट करारा दिया था। हालांकि, उन्होंने रिव्यू लिया और गेंद स्विंग होकर स्टंप से बाहर जा रही थी। इस वजह से वह क्रीज पर बने हुए हैं। दो ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर चार रन है।

वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट गिरा
दो रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज के दो विकेट गिर चुके हैं। जॉनसन चार्ल्स तीन गेंद में दो रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक की गेंद पर तिलक वर्मा ने उनका कैच पकड़ा। पहले ही ओवर में दो विकेट गंवाकर वेस्टइंडीज की टीम मुश्किल में आ गई है। हार्दिक ने शानदार पहला ओवर किया और दो रन देकर दो विकेट लिए। अब टीम इंडिया के लिए लक्ष्य का बचाव करना आसान होगा। काइल मेयर्स के साथ निकोलस पूरन क्रीज पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *