लैपटॉप के लिए आज छात्रों के अकाउंट में आने वाले हैं 25 हजार रुपये, सीएम शिवराज ऐसे करेंगे पैसे ट्रांसफर

भोपाल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 20 जुलाई यानी आज प्रदेश भर के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का समागम होने जा रहा है. दरअसल, भेापाल के लाल परेड ग्राउंड में प्रतिभाशाली विद्यार्थी सम्मान समारोह आयोजित किया गया है. इस समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लैपटॉप खरीदने लिए विद्यार्थियों के बैंक खाते में सिंगल क्लिक से 25 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर करेंगे।माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सत्र 2022-23 कक्षा12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रथम प्रयास में 75 फीसदी या उससे अधिक अंक अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने लिए यह राशि ट्रांसफर की जाएगी. आयुक्त लोक शिक्षण अनुभा श्रीवास्तव के अनुसार, माध्यमिक शिक्षा मंडल की सत्र 2022-23 की कक्षा 12वीं की परीक्षा में प्रदेश भर में 78 हजार 641 विद्यार्थियों ने प्रथम प्रयास में 75 फीसदी या उससे अधिक अंक अर्जित किए हैं.

सीएम करेंगे राशि ट्रांसफर
अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत इस साल प्रदेश के शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के ये सभी विद्यार्थी लाभान्वित होंगे. कुल 78 हजार 641 विद्यार्थियों के खातों में कुल 196 करोड़ 60 लाख 25 हजार रूपये सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा ट्रांसफर किए जाएंगे. कार्यक्रम में भोपाल संभाग के विदिशा रायसेन, सीहोर, राजगढ़ और भोपाल जिले के 10 हजार 359 विद्यार्थी सहभागिता करेंगे. यही नहीं प्रदेश के प्रत्येक जिले से सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले एक-एक विद्यार्थी भी इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित होंगे।

47 जिलों में होगा लाइव प्रसारण
वहीं शेष 47 जिलों में इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण होगा, जहां इन जिलों के शेष 68 हजार 282 विद्यार्थी वर्चुअली इस कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे. बता दें 12वीं की टॉपर छात्राओं को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूटी देने का भी एलान किया है. बीते दिनों आयोजित कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि स्वामी विवेकानन्द का यह वाक्य मुझे हमेशा प्रेरणा देता है कि तुम केवल हाड़ मांस के पुतले नहीं ईश्वर के पुत्र हो, अमर के भागी हो और दुनिया में सब कुछ कर सकते हो।

साथ ही सीएम ने कहा था कि आज प्रदेश के सभी स्कूलों में स्कूल चले हम अभियान चल रहा है. शासन ने भी बच्चों के लिए साईकिल, यूनिफार्म, पाठ्यपुस्तक की व्यवस्था की है. 75 फीसदी अंक पाने वाले बच्चों को लेपटॉप के लिए 25 हजार की राशि दी जाएगी. यही नहीं मुख्यमंत्री ने कहा था कि 12 वीं कक्षा में जो छात्रा अपनी कक्षा में प्रथम आएगी, उसे स्कूटी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा था कि बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए बच्चों में कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा था कि बच्चों की शिक्षा के रास्ते में कोई रूकावट नही रहने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *