यमुना अब भी उफान पर, दिल्ली में बाढ़ का खतरा टला नहीं

Uncategorized देश

यमुना के जलस्तर में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी ने दिल्लीवालों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। भारी बारिश के बाद दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नदी का उफान बरकरार है। यमुना का जलस्तर बढ़ने से कई इलाकों में हालात बिगड़ गए हैं। निचले इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

आईटीओ रोड पर जलभराव

यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से आईटीओ रोड पर जलभराव की स्थिति होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

राजघाट के पास जलभराव

भारी बारिश के बाद यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से राजघाट के पास जलभराव जारी है।

लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

यमुना खादर के अलावा कई रिहायशी इलाके में पानी घुस आया। न्यू उस्मानपुर, शास्त्री पार्क, मयूर विहार और सोनिया विहार के कई इलाकों में पानी एक-एक मंजिल तक पहुंच गया। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग और मवेशी फंस गए। हालात को देखते हुए एनडीआरएफ के अलावा पुलिस, दमकल विभाग, बोट क्लब और सिविल डिफेंस के वालंटियर ने मोर्चा संभाल लिया। देर शाम तक बाढ़ में फंसे 5000 से ज्यादा लोगों के अलावा सैकड़ों मवेशियों को सुरक्षित निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया।

15 और 16 जुलाई को भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के उपमहानिदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने पहले ही बताया था कि 15 व 16 जुलाई को मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। बारिश की तीव्रता कितनी होगी इस संबंध में एक से दो दिन में स्थिति स्पष्ट करने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि 15 जुलाई से तापमान में फिर से गिरावट होगी। अधिकतम तापमान 31 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना जताई गई थी।

मंगलवार को हुई थी बारिश

मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक दिल्ली में 008.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। सर्वाधिक बारिश पूसा में 041.5, मयूर विहार में 037.0 मिमी व रिज में 029.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इस कारण कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या भी देखने को मिली थी। दोपहर बाद हल्की धूप निकलने से उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया था।

 बाढ़ की विभीषिका से जूझ रही देश की राजधानी दिल्ली समेत आसपास के कई इलाकों में खतरा अभी टला नहीं है। मौसम विभाग ने अगले दो घंटों के दौरान हल्की तीव्रता वाली बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के जाफरपुर, नजफगढ़, द्वारका, पालम, आईजीआई एयरपोर्ट और एनसीआर में गुरुग्राम, सोनीपत के अलावा यूपी के मुरादाबाद, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद में भी बारिश हो सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *