कैदियों को जेल में बैठे-बैठे मिलेगा इलाज, Jabalpur Central Jail में टेलीमेडिसिन सुविधा का हुआ शुभारंभ

Uncategorized जबलपुर मध्यप्रदेश

जबलपुर। सेंट्रल जेल (Jabalpur Central Jail) में बंद कैदियों को छोटे-मोटे इलाज के लिए अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब छोटी मोटी बीमारी के लिए जेल के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, जबलपुर सेंट्रल जेल में टेलीमेडिसिन की सुविधा का शुभारंभ कर दिया गया है। जिसके तहत अब जेल के अंदर बैठे-बैठे कैदियों को उनकी हल्की फुल्की बीमारियों का इलाज मिल सकेगा।

टेलीमेडिसिन के जरिए वीडियो कॉल के माध्यम से मरीज को डॉक्टर के सामने बिठाया जाएगा और वीडियो कॉलिंग के जरिए ही मरीज अपनी परेशानी डॉक्टर को बताएगा। उसे हिसाब से डॉक्टर मरीज की दवा लिखेगा और बीमारी से लड़ने का तरीका भी बताया जाएगा।

समय के साथ सुरक्षा का भी उपाय

हाईकोर्ट नई दिल्ली द्वारा पारित आदेश के अनुसार मेडीकल कॉलेज जबलपुर में टेली मेडिसिन सुविधा की शुरुआत हो गई है। मेडीसिन विभाग के चिकित्सक विशेषज्ञ डॉ. शिवेन्द्र द्वारा 10 बंदियों का टेली-मेडीसिन के माध्यम से इलाज किया गया। टेलीमेडिसिन के शुभारंभ के मौके पर जेल अधीक्षक अखिलेश तोमर ने बताया कि इस सुविधा के शुभारंभ होने से न केवल जेल प्रबंधन का कीमती समय बचेगा, बल्कि इस प्रयोग के माध्यम से कैदियों को लाने ले जाने वाला खर्च और सबसे अहम जो कैदियों को ले जाने के समय सुरक्षा का एक मुद्दा होता था उससे भी निजात मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *