जय विलास पैलेस की सैर करेंगी राष्ट्रपति, भोज के लिए बनाए जा रहे ये खास व्यंजन

Uncategorized देश

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू गुरुवार को ग्वालियर जिले के दौरे पर रहेंगी। वह केंद्रीय मंत्री सिंधिया के निवास जय विलास पैलेस में स्थित जीवाजी राव सिंधिया संग्रहालय का भ्रमण करेंगी।

सीएम शिवराज, सिंधिया समेत कई मंत्री रहेंगे मौजूद
राष्ट्रपति मुर्मू के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कई मंत्री साथ रहेंगे। राष्ट्रपति से हवाई अड्डे पर मुलाकात करने वाले भाजपा नेता सहित अन्य लोगों की लिस्ट तैयार की गई है। इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से मंगलवार को पुलिस के बड़े अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें ग्वालियर संभाग और चंबल संभाग के आईजी और डीआईजी शामिल हुए थे।

प्रियदर्शनी राजे खुद कर रहीं कार्यक्रम की तैयारी
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के दौरे को लेकर खास तैयारियां खुद ग्वालियर की महारानी प्रियदर्शनी राजे अपनी देखरेख में करा रही हैं। राष्ट्रपति के स्वागत में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा, जिसकी तैयारी केंद्रीय मंत्री सिंधिया की पत्नी करा रही हैं। वहीं राष्ट्रपति का लंच भी खास माना जा रहा है। उनके लंच के लिए विशेष व्यंजन बनाए जा रहे हैं। राष्ट्रपति मुर्मू सात्विक भोजन करती हैं, जिसे ध्यान में रखकर उनके लिए प्याज, लहसुन, अदरक, काले नमक और चाट मसाला रहित भोजन बनाया जा रहा है। दोपहर के भोजन में राष्ट्रपति को महाराष्ट्र, नेपाल और ओडिशा के व्यंजन विशेष तौर पर परोसे जाएंगे।

जय विलास पैलेस की सैर करेंगी राष्ट्रपति, भोज के लिए बनाए जा रहे ये खास व्यंजन

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आज (13 जुलाई) ग्वालियर जिले के दौरे पर रहेंगी। वह IIITM के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए ग्वालियर आ रही हैं। दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद वह केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के आलीशन महल जय विलास पैलेस की सैर करेंगी। राष्ट्रपति मुर्मू दोपहर का भोजन भी सिंधिया परिवार के सदस्यों के साथ ही करेंगी। उनके दौरे को लेकर महल के साथ ही शहर में भी खास तैयारी की गई है। 

राष्ट्रपति मुर्मू के दौरे को लेकर जिले में प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अफसरों के साथ ही रिहर्सल भी की जा चुकी है। राष्ट्रपति गुरुवार को ग्वालियर के एयरफोर्स स्टेशन पर उतरेंगी। जहां से सड़क मार्ग के जरिए वह IIITM पहुंचेंगी और दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद राष्ट्रपति मुर्मू केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निवास जयविलास पैलेस पहुंचेगी, जहां वह पहले लंच करेंगी फिर महल में स्थित संग्रहालय का भ्रमण करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *