रेड अलर्ट के बीच बारिश ने बरपाया कहर, कुल्लू-मंडी में बादल फटा, पांच की मौत

Uncategorized देश

शिमला: रेड अलर्ट के बीच हिमाचल प्रदेश में बारिश ने कहर बरपा दिया है। शिमला के कुमारसेन, रामपुर और कुल्लू में पांच लोगों की मौत हुई है। कुल्लू जिले की मणिकर्ण घाटी के जगराई नाला में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। मंडी जिले के थुनाग में बादल फटने से मलबा और पानी लोगों के घरों में घुस गया। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने प्रदेश के सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में 10 और 11 जुलाई को अवकाश की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की ओर से जारी प्रेस बयान में यह जानकारी दी गई। निदेशक उच्च शिक्षा की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

मंडी और कुल्लू जिले में कई गाड़ियां खिलौने की तरह ब्यास और पार्वती नदी में बह गईं। प्रदेश भर में नदी नाले उफान पर हैं। भारी बारिश के कारण शिमला से मंडी-हमीरपुर-कांगड़ा के लिए हाईवे और अन्य सड़कों पर आवाजाही प्रभावित हुई है। 

थुनाग में बादल फटा

शिमला मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग- 205 पर घंडल के पास बने लोहे के ब्रिज के नी चे से भूस्खलन हो रहा है जिस कारण पुल पर यातायात एकतरफा चलाया जा रहा है। शिमला पुलिस ने इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की है।

himachal rain alert: five killed flash floods in himachal cloudburst in mandi and kullu

शिमला से अर्की, शालाघाट, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी की ओर जाने वाले वाहन घंडल के पास बने लोहे के ब्रिज से ही गुजरेंगे। जबकि अर्की, शालाघाट, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी से  शिमला की ओर आने वाले वाहन बंगोरा (गलोग), कालीहट्टी, नालहट्टी, हरीदेवी, घनाहट्टी सड़क का प्रयोग करें। 

himachal rain alert: five killed flash floods in himachal cloudburst in mandi and kullu

शिमला में पांच साल बाद जुलाई में एक दिन के दौरान झमाझम बारिश हुई है। 79 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है। इससे पहले साल 2018 में 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी। 

himachal rain alert: five killed flash floods in himachal cloudburst in mandi and kullu

ऊना में वर्ष 1993 के बाद 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है। वर्ष 1993 में 188 मिलीमीटर बारिश हुई थी। इस बार 166 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *