26 जिलों में बारिश का अलर्ट, बिपरजॉय के असर से दो दिन बाद कुछ इलाकों में बदलेगा मौसम

भोपाल मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी से राहत है। कहीं-कहीं बादल बने हुए हैं, जिससे दिन का पार नहीं चढ़ रहा है। हल्की का बारिश भी हो रही है।  राजधानी भोपाल में शाम के समय हल्की बूंदाबांदी ने ठंडक घोल दी। बिपरजॉय के असर से दो दिन बाद ग्वालियर चंबल इलाकों में मौसम बदल सकता है। वहीं गुरुवार को भी 26 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। आंधी के लिए अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं देखा गया। प्रदेश में रीवा और खजुराहो सबसे गर्म रहे। दोनों की जगह 43.4 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। वहीं नौगांव में रात सबसे गर्म रही। नौगांव में 31.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। पूर्वी मप्र के इलाके ज्यादा गर्म रहे। 

प्रदेश के पांच सबसे गर्म शहर

शहरअधिकतम तापमान
खजुराहो     43.4
रीवा    43.4 
टीकमगढ़     43
सीधी  42.6
नौगांव       42.4

मौसम केंद्र की रिपोर्ट बता रही है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हुई। धनोरा, बजाग, सिलवानी, कुक्षी में 2, सागर, वारासिवनी, केवलारी, मुंगावली में 1 सेमी तक पानी गिरा है। वहीं छिंदवाड़ा, मलाजखंड और धार में लू का प्रभाव रहा। 

प्रदेश के वो पांच शहर, जहां रात गर्म रही

शहरन्यूनतम तापमान
नौगांव    31.5
ग्वालियर31.1
रीवा   31  
टीकमगढ़31  
उमरिया         30.8

अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कह रहा है कि नर्मदापुरम संभागों के जिलों में एवं भोपाल, धार, मुरैना, रायसेन, गुना, भिंड, ग्वालियर, शिवपुरी, खरगोन, सीहोर, बुरहानपुर, उज्जैन, उमरिया, छिंदवाड़ा, सागर, सतना, अनूपपुर, टीकमगढ़, डिंडौरी, दमोह, देवास, नरसिंहपुर, छतरपुर, सिवनी एवं कटनी जिलों में कहीं-कहीं वर्षा यार गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग की तरफ से यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके मुताबिक नर्मदापुरम संभागों के जिलों में एवं भोपाल, मुरैना, रायसेन, गुना, भिंड, ग्वालियर, शिवपुरी, खरगोन, सीहोर, बुरहानपुर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सागर, सतना, अनूपपुर, डिंडौरी, दमोह, देवास, नरसिंहपुर, छतरपुर, सिवनी एवं कटनी जिलों में कहीं-कहीं आंधी चल सकती है। हवा की गति 40 किमी तक रहने का अंदेशा जताया है। 

प्रदेश के बड़े शहरों की स्थिति

शहरअधिकतम तापमानन्यूनतम तापमान
भोपाल     40     28.6
इंदौर     3825.5
ग्वालियर     41.2     31.1
जबलपुर          40.826.5

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हवा का रुख पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। आंशिक बादल बने हुए हैं। वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में एक्टिव है। पूर्वी क्षेत्र पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर छत्तीसगढ़ होते हुए ओडिशा तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इन तीन वेदर सिस्टम के साथ ही हवाओं का रुख पश्चिमी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। हवाओं के साथ कुछ नमी आने के कारण कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा भी हो रही है। अरब सागर में उठे भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के गुरुवार को दोपहर में गुजरात के जखाऊ कोस्ट में टकराने की संभावना है। यह तूफान गुजरात में भारी वर्षा कराने के बाद राजस्थान की तरफ बढ़ेगा। इसके प्रभाव से शुक्रवार से ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी। साथ ही वर्षा भी होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *