भोपाल गौरव दिवस: सीएम शिवराज का एलान- भोपाल में इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम और बड़ा कन्वेंशन सेंटर बनेगा

Uncategorized भोपाल

भोपाल गौरव दिवस पर गुरुवार शाम को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया कि भोपाल में इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। कार्यक्रम करने के लिए बड़ा कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा। साथ ही उन्होंने होशंगाबाद रोड पर एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा। कमला पार्क से लालघाटी तक 8 लेन ऐलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा, जिसकी एक भुजा सीधे इंदौर रोड से जुड़ेगी। भोपाल मेट्रो शहर है तो अब सड़क के साथ हवाई मार्ग का उपयोग करने के लिए केबल कार या रोप वे बनाने के भी प्रयास किए जाएंगे। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भोपाल की आवाज आज एमपी में गुंजना चाहिए। आज भोपाल का स्वतंत्रता दिवस है। भोपाल को आजादी आसानी से नहीं मिली थी। यह भोपाल केवल नवाबों का शहर नहीं है। यह राजा भोज का बसाया हुआ शहर है। राजा भोज की प्रतिमा  आज भोपाल की पहचान बन गई है। उन्होंने कहा कि रानी कमलापति ने अपने स्वाभिमान के लिए जल समाधि ले ली थी। हमने हबीबगंज का नाम बदल कर रानीकमला पति कर दिया। भोपाल का इतिहास गौरवशाली है। 

हमारे चार लोग वोरास में शहीद हुए थे 
सीएम ने कहा कि भोपाल के नवाब ने भारत में भोपाल रियासत के विलय से इंकार कर दिया था। और तब यहां विलीनीकरण आंदोल चला गया। इसमें पंडित उद्धव दास मेहता, भाई रतनकुमार, बालकृष्ण गुप्ता, प्रोफेसर अक्षय कुमार जैन, ठाकुर लाल सिंह, पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा, शांति देवी, मथुरा बाबू और सारंग जी समेत अनकों लोगों ने विलीनीकरण आंदोलन में भाग लिया और वोरास में तिरंगा झंडा फहराया था। जिसमें चार लोग वोरास में शहीद हुए थे। मैं उनको प्रणाम करता हूं। 

भोपाल को स्वच्छ शहर बनाने लोगों को संकल्प दिलाया
सीएम ने कहा कि भोपाल तेजी से विकास के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने लोगों को भोपाल को दुनिया और देश में सबसे स्वच्छ शहर बनाने के लिए संकल्प भी दिलाया। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि हमें स्वच्छता में इंदौर को पछाड़कर भोपाल को नंबर-1 बनाना है। 

नशे का कारोबार करने वालों को करेंगे नेस्तनाबूत 
सीएम ने अपील करते हुए नशे से भोपाल के युवाओं को दूर रहने को कहा। उन्होंने कहा कि  भोपाल में नशे और अपराधों का कारोबार नहीं चल पाएगा। नशे का कारोबार करने वालों को नेस्तनाबूत करेंगे। हम भावी पीढ़ी को तबाही की तरफ नहीं जाने देंगे। 

अब नहीं तो भोपाल का नाम भोजपाल कब होगा
कार्यक्रम में गीतकार मनोज मुंतशिर ने भोपाल का नाम बदलने की मांग की। मुंतशिर ने कहा कि भोपाल का नाम भोजपाल अब नहीं होगा तो कब होगा। शिव के राज में भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संसद भवन का निर्माण वास्तु शास्त्र से किया गया है। इसलिए आंसुरी शक्तियां संसद भवन से दूर रही। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने नई संसद भवन का विरोध किया उनको संसद भवन में बैठने से हमेशा दूर ही रखे। 

भोपाल का इतिहास बताते हुए पाक सेना पर तंज 
मनोज मुंतसिर ने भोपाल का इतिहास बताते हुए कहा कि यहां के नवाब भोपाल को पाकिस्तान में मिलाना चाहते थे। पाकिस्तान जो कभी कश्मीर मांगता था, आज आटा मांगने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की इकलौती सेना है, जो लड़ाई नहीं चुनाव लड़ती है। 

लव जिहाद पर बोले- ऐसी मोहब्बत किस काम की 
मनोज मुंतशिर ने लव जिहाद पर कहा कि बच्चों को हमको समझाना होगा। मध्य प्रदेश में लड़कियों को सेल्फ डिफेंस सीखाना चाहिए। बच्चियां मोहब्बत की राह में मौत चुन रही है। ऐसी मोहब्बत किस काम की 35 टुकड़े हो जाए और टुकड़े भी फ्रिज में निकलें। 
 
बाबा महाकाल की भस्मारती पर नृत्य प्रस्तुति 
कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. समीक्षा शर्मा के कत्थक नृत्य से हुई। जिसके लेजर शो से भोपाल के प्रसिद्ध स्थलों एवं विलीनीकरण के महत्वपूर्ण दस्तावेज थ्रीडी रूप में दिखाएं गए। इसके बाद कामेडियन कृष्णा सुदेश ने कॉमेडी से जनता को खूब गुदगुदाया। इसके बाद बॉलीवुड गायिका श्रेया घोषाल के सुरों पर भोपाल की जनता झूम उठी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *