चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए हर दिन खाएं संतरा, जानें फाएदा

लाइफ स्टाइल

संतरा एक सुपरफूड है. क्योंकि संतरे में काफी ज्यादा फाएदे होते हैं. बता दें, संतरे में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है. इसलिए इसे खाने से एम्‍युनिटी बूस्‍ट होती है और यही नहीं, यह वजन कम करने में भी काफी मददगार है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे संतरा खाने के क्या-क्या फाएदे हैं.

  1. जो लोग रोजाना संतरा खाते हैं उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. ऐसे लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम की शिकायत कम होती है. साथ ही आप कई रोगों से दूर होते हैं. इसमें पाया जाना वाला विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.
  2. अगर आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या है तो आपको डेली एक संतरा खाना चाहिए. संतरा में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखते हैं.
  3. संतरे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. संतरा में एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में कैंसर के खतरे को कम करते हैं. इसलिए हर किसी को एक संतरा तो जरूर खाना चाहिए.
  4. संतरा में काफी कम कैलोरी होती हैं. ऐसे में इससे वजन घटाने में आपको मदद मिलेगी. संतरे को आप स्नैक्स फ्रूट्स में शामिल कर सकते हैं. इससे आपका मोटापा भी कम होगा.
  5. संतरा खाने से गठिया रोग में आराम मिलता है. साथ ही जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन की समस्या कम होती है. ऐसे में संतरा हमारे हड्डियों के लिए काफी जरूरी है.
  6. वहीं, संतरा हमारे चेहरे के लिए काफी लाभकारी है. इसे खाने से चेहरे पर ग्लो आती है और चेहरे से धाग-धब्बे दूर होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *