सिडनी में पीएम मोदी, आज ओलंपिक पार्क में भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिडनी में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के अपने दूसरे दौरे पर जीवंत शहर सिडनी पहुंच गए हैं। अगले दो दिन उनकी ऑस्ट्रेलियाई नेताओं, व्यापारिक समुदाय के सदस्यों के साथ मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। एंथोनी अल्बनीज के साथ प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय बैठक 24 मई को होगी।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए विदेशी सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि द्विपक्षीय जुड़ाव के सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी, जिसमें समाज में सद्भाव से संबंधित मुद्दों और दोनों समाज के सुरक्षा का मामला भी शामिल है। खालिस्तान समर्थकों की तरफ से हाल के दिनों में ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हुए हमले के मुद्दे पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत के सवाल पर उन्होंने कहा, मेरे लिए यह अनुमान लगाना सही नहीं होगा कि दोनों नेताओं के बीच क्या चर्चा होगी।

ऑस्ट्रेलिया सरकार की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि द्विपक्षीय बैठक में दोनों नेता व्यापार और निवेश, जिसमें व्यापक माध्यम से दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयासों समेत आर्थिक सहयोग समझौता और लोगों से लोगों के संपर्क को मजबूत करने का प्रयास, अक्षय ऊर्जा और रक्षा व सुरक्षा सहयोग के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

आज ओलंपिक पार्क में मोदी का स्वागत
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री के लिए मंगलववार को सिडनी के ओलंपिक पार्क के कुडोस बैंक एरिना में सामुदायिक स्वागत समारोह रखा गया है। भारतीय समय के अनुसार सुबह 10 बजे होने वाले इस समारोह में शामिल होने के लिए 25 हजार से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इंडियन ऑस्ट्रेलियन डायस्पोरा फाउंडेशन, पीएम मोदी के लिए सामुदायिक स्वागत समारोह की मेजबानी कर रहा है। कार्यक्रम के आयोजकों में पीएम मोदी के बचपन के दोस्त अब्बास भी शामिल हैं। पीएम मोदी उनसे भी मुलाकात करेंगे।

सिडनी पहुंचने से पहले पीएम मोदी का ट्वीट
ऑस्ट्रलिया पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, मैं (पापुआ न्यू गिनी के) प्रधानमंत्री जेम्स मारापे का गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। मेरी पापुआ न्यू गिनी की यात्रा ऐतिहासिक रही। मैं इस अद्भुत राष्ट्र के लोगों से मिले स्नेह को बहुत संजो कर रखूंगा। मुझे एफआईपीआईसी के सम्मानित नेताओं के साथ बातचीत करने और उनके संबंधित देशों के साथ रिश्तों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने का भी अवसर मिला। पीएम का दौरा जापान से शुरू हुआ था, जहां उन्होंने जी-7 की बैठक में हिस्सा लिया था।

पीएम मोदी की मेजबानी के लिए उत्सुक : अल्बनीज
प्रधानमंत्री के पहुंचने से पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज ने एक बयान में कहा, मैं इस साल की शुरुआत में भारत में अत्यधिक गर्मजोशी से किए स्वागत के बाद ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करना मेरे के लिए सम्मान की बात है। ऑस्ट्रेलिया और भारत एक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए प्रतिबद्धता साझा करते हैं। ऑस्ट्रेलियाई पीएम का बयान इसलिए अहम है क्योंकि चीन इस क्षेत्र में आक्रामक व्यवहार करता है और अपने प्रभाव को बढ़ाने में लगा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *