कर्नाटक के नए सीएम का एलान जल्द, आज दिल्ली आ सकते हैं सिद्धरमैया और शिवकुमार

Uncategorized देश

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस मुख्यमंत्री चुनने की कवायद में जुट गई है। पार्टी नेताओं का कहना है कि 2-3 दिनों में नए सीएम की घोषणा कर दी जाएगी। रविवार को बेंगलुरु में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया गया है कि विधायक दल के नेता का चयन राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे, जो राज्य का अगला मुख्यमंत्री होग। यानी अब खरगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री का फैसला करेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री पद के लिए खेमेबंदी अब दिल्ली में केंद्रित हो गई है। मुख्यमंत्री पद के दोनों दावेदारों सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार के आज दिल्ली आने की संभावना जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि वे खरगे के साथ ही सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मिलने आ रहे हैं।

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में सिद्धरमैया, डीके शिवकुमार, रणदीप सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश और अन्य वरिष्ठ नताओं ने भाग लिया। कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए कहा कि केंद्रीय पर्यवेक्षक एक-एक विधायकों की राय लेंगे और इसे पार्टी आलाकमान तक पहुंचाएंगे। 

सुरजेवाला ने कहा कि सीएलपी की बैठक में दो प्रस्ताव पारित किए गए। प्रस्ताव में कर्नाटक की जनता के साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सिद्धरमैया, डीके शिवकुमार और पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को उनके शानदार काम के लिए धन्यवाद दिया गया। क्योंकि कर्नाटक ने फिर से भारत को लोकतंत्र और संविधान की रक्षा का मार्ग दिखाया है।

उन्होंने कहा कि बैठक में डीके शिवकुमार ने प्रस्ताव पेश किया और एमबी पाटिल, बीके हरि प्रसाद सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने इसका समर्थन किया। सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल का नया नेता चुनने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने बैठक में सिंगल-लाइन प्रस्ताव पेश किया और सभी 135 नवनिर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्मति से उनके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। डीके शिवकुमार और अन्य सभी ने इसका समर्थन किया।

प्रस्ताव में पांचों गारंटी लागू करने की बात
विधायक दल की बैठक में पारित प्रस्ताव में पांचों गारंटी को भी लागू करने की बात कही गई है। जो इस प्रकार हैं-
1-गृह ज्योति- प्रत्येक घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली
2- गृह लक्ष्मी- हर परिवार की महिला मुखिया को प्रतिमाह 2,000 रुपये का भुगतान
3- अन्न भाग्य- बीपीएल परिवार के हर सदस्य को प्रतिमाह 10 किलो चावल मुफ्त
4-युवा निधि- दो साल तक (18-25 आयुवर्ग के) बेरोजगार स्नातक युवा को हर महीने 3000 और डिप्लोमाधारी को 1,500 रुपये
5- शक्ति- सार्वजनिक परिवहन निगम की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *