ED के छापे के बाद भूमाफिया सुरेंद्र संघवी और पुत्र प्रतीक हिरासत में, मद्दा के ठिकानों की भी जांच

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर के भूमाफिया सुरेंद्र संघवी और दीपक मद्दा के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को छापा मारा। ईडी ने आरंभिक जांच के बाद पूछताछ के लिए सुरेंद्र संघवी व उसके पुत्र प्रतीक संघवी को हिरासत में ले लिया। मद्दा पहले से ही जेल में है। 

संघवी अयोध्यापुरी जमीन घोटाले का मुख्य आरोपी है और दो साल पहले पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए घर पर छापा मारा था। तब प्रशासन ने संघवी के खिलाफ जमीन घोटाले को लेकर छह प्रकरण दर्ज कराए थे। तब ईडी को भी जमीन और घोटाले में काली कमाई की लिंक मिली थी और अफसरों ने घोटाले से जुड़ी फाइल भी मंगाई थी। माना जा रहा है कि जमीन घोटाले से जुड़े मामले में संघवी और दीपक मद्दा के यहां ईडी की टीम जांच के लिए पहुंची।
गुरुवार सुबह ईडी की टीम सुरेंद्र संघवी के दफ्तर, बंगले और अन्य ठिकानों पर छापा मारने पहुंची। संघवी के साथ दीपक मद्दा भी ईडी के निशाने पर हैं। फिलहाल दीपक मद्दा जेल में है। ईडी के अफसर जमीन के दस्तावेजों के अलावा बैकों में जमा राशि, परिवार के लोगों के नाम पर खरीदी गई जमीन की जानकारी भी खंगाल रहे हैं।

जमीनों के बड़े कारोबारी
कांग्रेस नेता पंकज संघवी के बड़े भाई सुरेंद्र संघवी का जमीनों का कारोबार है। जमीन कारोबार में मनी लांड्रिंग के सबूत मिलने के बाद ईडी ने ठिकानों पर छापा माकर सबूत इकट्ठा किए। छापे में बायपास और ग्रामीण क्षेेत्रों की जमीनों से जुड़े दस्तावेज मिले है। अब अफसर सुरेंद्र और उसके साथियों से पूछताछ करेंगे। संघवी परिवार ने 25 साल पहले एलआईजी चौराहे पर अवैध रूप से विशाल राज टॉवर भी बना दिया था, जो कांग्रेस शासनकाल में विस्फोट लगाकर उड़ाई गई थी।

करोड़ों को लेने-देन होता था आपस में
भूमाफिया सुरेंद्र संघवी, दीपक मद्दा व अन्य का जमीनों के मामले में गठजोड़ है। इन लोगों ने पुष्पविहार, अयोध्यापुरी व सहकारी संस्थाअेां की जमीनें सस्ते दामों पर खरीदी। हीना पैलेस काॅलोनी में भी संघवी और मद्दा ने करोड़ों के खेल किए। उनके साथ भूमाफिया बब्बू-छब्बू का नाम भी तब आया था। इन भूमाफियाओं को आपस में करोड़ों का लेन-देन होता था। दो साल पहले सुरेंद्र के अलावा उसके बेटे प्रतीक और दीपक मद्दा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस भी दर्ज हो चुका है। दीपक लंबे समय से फरार चल रहा था। चार माह पहले ही पुलिस की गिरफ्त में आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *