प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी, इंदौर तरबतर तो शाजापुर-धार के गांवों में बिछी बर्फ की चादर

Uncategorized इंदौर मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में इन दिनों लोग सावन-भादौ जैसा फील कर रहे हैं। बीते तीन दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। रविवार को भी सुबह से कई जिलों में बारिश हुई है। इंदौर में एक इंच से ज्यादा बारिश हुई है तो शाजापुर ऐर धार जिले के ग्रामीण इलाकों में ओलावृष्टि से बर्फ की चादर बिछने जैसा नजारा दिखा है। जबलपुर के ग्रामीण इलाकों में जमकर बदरा बरसे हैं। पाटन में 11 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है। अगले 24 घंटों में 17 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। जबलपुर, मंडला, डिंडौरी, बालाघाट एवं कटनी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

इंदौर में कई सालों का रिकॉर्ड टूटा
इंदौर शहर में छाए बादल रविवार सुबह अचानक बरस पड़े। सुबह से तो हल्की बूंदाबांदी होती रही, लेकिन करीब साढ़े सात बजे तेज बारिश शुरू हो गई। करीब आधे घंटे हुई तेज बारिश से सड़कों पर पानी भरा गया। इंदौर में 24 घंटे में करीब एक इंच बारिश हुई। बताया जा रहा है कि 1895 के बाद अप्रैल में इतनी बारिश हुई है। राजधानी भोपाल में भी खंडवर्षा के हालात बने रहे। मौसम जानकार बता रहे कि भोपाल में मई का पहला सप्ताह भी बारिश भरा ही रहेगा। यानी तेज और रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा। 1 और 2 मई को हल्की बारिश होगी। वहीं, 3 मई को तेज बारिश होने का अनुमान है।

पाटन में 11 सेमी तक गिरा पानी
मौसम केंद्र की रिपोर्ट कह रही है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, उज्जैन, इंदौर, भोपाल, शहडोल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर एवं सागर, रीवा व ग्वालियर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान पाटन में 11, भैंसदेही में 8, सिवनी में 6, पनागर, बिछुआ, बरघाट में 5, सौसर, मुलताई, पांढुरना में 4, छिंदवाड़ा, धनोरा, केओलारी, चॉरी, जबलपुर, गाडरवारा, कटनी, प्रभात पट्टन, आंवला, इच्छावर में 2 सेंटीमीटर तक पानी गिरा है। अधिकतम तापमान जबलपुर, इंदौर संभाग के जिलों में काफी गिरे हैं। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सीधी में दर्ज किया गया।

शाजापुर में बिछी बर्फ की चादर
शाजापुर जिले में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। शुजालपुर और कालापीपल क्षेत्र में तो पिछले तीन दिनों से बारिश का दौर चल रहा है। रविवार को शुजालपुर और कालापीपल क्षेत्र में जमकर बारिश और ओलावृष्टि हुई। जिससे मौसम में ठंडक घुल गई। कुछ क्षेत्रों में तो नजारे बर्फीले इलाकों जैसा दिखा। आष्टा- शुजालपुर मार्ग पर किशोनी जोड से लेकर जेठडा जोड़ के मध्य लगभग दो किलोमीटर के दायरे में ओलावृष्टि के चलते सफेद चादर सी बिछ गई। इसके अलावा कालापीपल क्षेत्र में भी जमकर ओलावृष्टि हुई। रविवार को क्षेत्र में लगभग आधे घंटे तक ओलावृष्टि हुई, इस दौरान कुछ समय तक आंवले से भी बड़े आकार के ओले गिरे, सड़क के साइड में बने गड्ढों में बर्फ से भर गई। जहां आमजन और बच्चे बर्फ में खेलते नजर आए। ओलावृष्टि के चलते किसान परेशान हैं, ओले गिरने से क्षेत्र के कई खेत पूरी तरह सफेद नजर आए। दरअसल रविवार की अल सुबह तेज बारिश हुई। इसके बाद दोपहर में आधे घंटे तक तेज बारिश हुई और ओले गिरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *